घर में रहने से बढ़ गया है वजन तो नीम काढ़ा का करें सेवन

घर में रहने से बढ़ गया है वजन तो नीम काढ़ा का करें सेवन

प्रेषित समय :12:47:40 PM / Wed, Dec 29th, 2021

आयुर्वेद में नीम का प्रयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है. अगर स्‍क‍िन पर फुंसी, खुजली या किसी तरह की समस्‍या है तो आप नीम के पत्‍तों का काढ़ा बनाकर पिएं तो ये कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं. नीम के पत्‍ते से तैयार यह काढ़ा किडनी और लीवर से जुड़ी समस्‍याओं को भी दूर करने में सहायक है. दरअसल नीम में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. इसके अलावा नीम के सेवन से आप वजन भी घटा सकते हैं. नीम के काढ़े का सेवन करने से मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल घटता है. जिससे वजन भी धीरे धीरे कम होने लगता है.

नीम का काढ़ा बनाने के लिए आपको नीम की पत्‍त‍ियां, अदरक, शहद, नींबू का रस, काली मिर्च और पानी की जरूरत होगी.  सबसे पहले नीम का काढ़ा बनाने के लि‍ए कुछ ताजी नीम की पत्‍त‍ियों को इकट्ठा कर लें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से साफ कर लें. अब दो से तीन गिलास पानी लें और उसे उबलने के लिए गैस पर रखें. जब पानी उबल जाए तो उसमें नीम की पत्‍त‍ियों को डाल दें. अब नीम की पत्‍त‍ियों को अच्‍छी तरह से उबलने दें. आप अपने टेस्‍ट के अनुसार इसमें अदरक और पिसी काली मिर्च डालें. जब पानी कम हो जाए तो गैस बंद करें और इसे छान लें. गिलास में लें और स्‍वाद के अनुसार इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं. नीम का काढा तैयार है.

नीम का काढा इस तरह करें सेवन

हर सुबह इस काढ़े का सेवन आप खाली पेट करें. इस काढ़े को पीने के एक घंटे तक कुछ भी ना खाएं और पिएं. बेहतर होगा कि रोज ताजा बनाकर इसका सेवन करें. 15 दिन के सेवन के बाद आपका वजन कम होने लगेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

वर्किंग वुमन फॉलो करें ये टिप्स, बिजी शेड्यूल के बावजूद भी हमेशा रहेंगी फिट

गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

Leave a Reply