Year Ender 2021: मीराबाई चानू के मेडल से भारतीय वेटलिफ्टिंग की चांदी, डोपिंग ने लगाया दाग

Year Ender 2021: मीराबाई चानू के मेडल से भारतीय वेटलिफ्टिंग की चांदी, डोपिंग ने लगाया दाग

प्रेषित समय :12:37:35 PM / Wed, Dec 29th, 2021

नई दिल्ली. रियो से टोक्यो ओलिंपिक तक मीराबाई चानू के हार नहीं मानने के जज्बे ने 2021 में भारतीय भारोत्तोलन को ओलिंपिक रजत पदक के रूप में उसका सबसे यादगार तोहफा दिया. लेकिन प्रशासन और डोपिंग संबंधी बरसों से चली आ रही समस्याओं के कारण ओलिंपिक में इस खेल का भविष्य अनिश्चित नजर आ रहा है. साथ ही बाकी खिलाड़ियों के बड़े टूर्नामेंट में कामयाब होने का भी भारत को इंतजार है.

रियो ओलिंपिक में 2016 में एक बार सही से वेट उठाने में नाकाम रहने के बाद आंसुओं के साथ विदा लेने वाली मीराबाई ने टोक्यो में ऐतिहासिक रजत पदक जीतकर उन जख्मों पर मरहम लगाया. कोरोना महामारी के कारण ओलिंपिक एक साल टलने से उनकी तैयारियां बाधित हुई लेकिन इच्छाशक्ति पर असर नहीं पड़ा. क्लीन और जर्क में नये विश्व रिकॉर्ड के साथ उन्होंने अप्रैल में एशियाई चैम्पियनशिप में नये राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ कांस्य पदक जीता. उन्होंने क्लीन और जर्क में 119 और स्नैच में 86 किलो वजन उठाया. मीराबाई के पास अब एशियाई खेलों को छोड़कर सारे बड़े टूर्नामेंटों में पदक है.

टोक्यो ओलिंपिक में पहले ही दिन उन्होंने भारत का खाता खोला तो सारे देश में उत्साह की लहर दौड़ पड़ी. रियो खेलों से पहले ओलिंपिक रिंग के छल्लों के आकार के अपनी मां के दिये बूंदे पहनने हुए मीराबाई ने 49 किलोवर्ग में रजत पदक जीता. मणिपुर में इम्फाल से 20 किलोमीटर दूर एक छोटे से गांव में गरीब परिवार में जन्मी मीराबाई का बचपन आसपास की पहाड़ियों से लकड़ियां काटकर या तालाब से कैन में पानी भरकर बीता. उन्होंने ओलिंपिक में 202 किलो वजन उठाकर इतिहास रचा. ओलिंपिक में भारोत्तोलन में सिडनी ओलंपिक 2000 में कर्णम मल्लेश्वरी के कांस्य पदक के बाद भारत का यह पहला पदक था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दफ्रीका के खिलाफ भारत मजबूत, 14 साल बाद अफ्रीका में किसी भारतीय ओपनर ने जड़ा शतक, पहले दिन स्कोर 272/3

अमेरिकी रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, इस्लामिक स्टेट में भारतीय मूल के कितने आतंकी

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष ने मंच पर पहलवान को जड़ा थप्पड़, खिलाड़ियों ने जताया विरोध

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए गुड न्यूज: FY 22 के लिए शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह 60% बढ़कर 9.45 लाख करोड़ से ज्यादा

राजस्थान हाईकोर्ट का भारत सरकार को निर्देश: भारतीय नागरिक के शव को रूस में दफनाने की अनुमति नहीं दी जाये

Leave a Reply