दफ्रीका के खिलाफ भारत मजबूत, 14 साल बाद अफ्रीका में किसी भारतीय ओपनर ने जड़ा शतक, पहले दिन स्कोर 272/3

दफ्रीका के खिलाफ भारत मजबूत, 14 साल बाद अफ्रीका में किसी भारतीय ओपनर ने जड़ा शतक, पहले दिन स्कोर 272/3

प्रेषित समय :21:04:53 PM / Sun, Dec 26th, 2021

सेंचुरियन. टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन की खेल  समाप्ति पर 3 विकेट खोकर 272 रन बना लिए हैं. ओपनर केएल राहुल 122 और अजिंक्य रहाणे 40 रन बनाकर नाबाद हैं. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 130 गेंदों पर 73 रनों की पार्टनरशिप हो चुकी है. दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों विकेट लुंगी एनगिडी के खाते में आए.

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दिलाई थी. दोनों खिलाडिय़ों नें पहले विकेट के लिए 117 रन जोड़े थे. भारत के लिए यह अफ्रीकी दौरा काफी अहम माना जा रहा है और जिस तरह से टीम ने सीरीज का आगाज किया है, उससे ये कहना गलत नहीं होगा कि टीम इंडिया फिलहाल फ्रंटफुट पर है.

भारतीय ओपनर केएल राहुल ने शानदार बैटिंग करते हुए 217 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. टेस्ट में उनका ये 7वां और अफ्रीकी टीम के खिलाफ पहला शतक है. विदेशी सरजमीं पर राहुल का ये छठा शतक है. इस साल इंग्लैंड दौरे पर भी राहुल ने लॉर्ड्स के मैदान पर 129 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक बनाने वाले इतिहास के पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज भी बन गए हैं.

14 साल बाद भारतीय ओपनर का अफ्रीकी सरजमीं पर शतक

साउथ अफ्रीका की धरती पर भारत के केवल दो सलामी बल्लेबाजों ने शतक लगाया है. केएल राहुल से पहले ये कारनामा वसीम जाफर ने किया था. उन्होंने 14 साल पहले 2007 में 116 रनों की पारी खेली थी. जाफर का ये शतक केपटाउन में आया था. वो अफ्रीकी सरजमीं पर शतक जडऩे वाले पहले सलामी बल्लेबाज थे. 2007 के बाद कोई भी भारतीय सलामी बल्लेबाज अफ्रीका में शतक नहीं लगा पाया था.

फिर नहीं चले कोहली

विराट कोहली से सेंचुरियन टेस्ट में बड़ी पारी की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन पहली पारी में वो 35 रन बनाकर लुंगी एनगिडी की गेंद पर वियान मुल्डर को अपना कैच थमा बैठे. विराट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में दो साल पहला शतक लगाया था और आज की पारी को मिलाकर कुल 59 पारियां हो गई है, जब भारतीय टेस्ट कप्तान के बल्ले से शतक देखने को नहीं मिला.

लुंगी एनगिडी ने कराई टीम की वापसी

40वां ओवर फेंक रहे लुंगी एनगिडी की दूसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल के पैड पर लगी. उन्होंने एलबीडबलू की जोरदार अपील की लेकिन अंपायर ने नॉटआउट दे दिया. अफ्रीकी टीम ने रिव्यू लिया. रिप्ले में नजर आया कि गेंद विकेट पर लग रही है. मयंक 60 रन बनाकर आउट करार दिए गए. अगली ही गेंद पर एनगिडी ने चेतेश्वर पुजारा को शून्य पर आउट कर दफ्रीका की मैच में जोरदार वापसी कराई. लुंगी के पास हैट्रिक पूरी करने का मौका था, हालांकि वह ऐसा नहीं कर सके.

राहुल-मयंक की जोरदार साझेदारी

पहले विकेट के लिए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने 244 गेंदों पर 117 रन जोड़े. बता दें कि अफ्रीकी धरती पर 11 साल बाद भारत की सलामी जोड़ी ने शतकीय साझेदारी निभाई है. इससे पहले 2010 में गौतम गंभीर और वीरेन्द्र सहवाग ने भारत के लिए ओपनिंग करते हुए 137 रन बनाए थे.

रहाणे पर भरोसा, अय्यर बाहर

पिछले काफी समय से अजिंकय रहाणे आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के पहला मैच में भी उन्होंने फैंस को खासा निराश किया था. ऐसा माना जा रहा था कि सेंचुरियन टेस्ट में भी शायद ही उनको मौका मिलेगा, लेकिन कैप्टन कोहली ने उनके ऊपर विश्वास जताया और अंतिम 11 में शामिल किया. हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ यादगार टेस्ट डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर को टीम में जगह नहीं मिली.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोविड टेस्ट कराने के लिए कहने पर भड़का युवक, डिस्पेंसरी में दिल्ली सिविल डिफेंस कर्मी को चाकू मारा

ओमिक्रॉन पर सरकार सतर्क: केन्द्र 10 राज्यों में स्पेशल टीम भेजेगी, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग और वैक्सीनेशन बढ़ाने पर पूरा जोर

ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न टेस्ट के लिए प्लेइंग XI में किए 2 बदलाव, स्कॉट बोलांड करेंगे डेब्यू

भारत ने प्रलय मिसाइल का किया सफलतापूर्वक परीक्षण, 24 घंटे में दूसरा टेस्ट

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए केएल राहुल बने उप कप्तान

दक्षिण अफ्रीका में भारत की राह हुई आसान, स्टार बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक दो टेस्ट मैच से बाहर

Leave a Reply