हरियाणा सरकार की आंगनवाड़ी वर्कर्स को बड़ी सौगात, वेतन में इजाफा तो रिटायरमेंट पर बनेंगे लखपति

हरियाणा सरकार की आंगनवाड़ी वर्कर्स को बड़ी सौगात, वेतन में इजाफा तो रिटायरमेंट पर बनेंगे लखपति

प्रेषित समय :19:08:20 PM / Thu, Dec 30th, 2021

चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आंगनवाड़ी वर्कर्स के साथ हेल्पर को नए साल का बड़ा तोहफा देते हुए उनके हित में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं. सीएम ने 31 दिसंबर, 2021 से आंगनवाड़ी वर्कर्स को रिटायरमेंट पर एक लाख रुपये और हेल्पर को 50 हजार रुपये की राशि दिये जाने की घोषणा की है.

इसके साथ ही सीएम मनोहर लाल खट्टर ने मासिक मानदेय में सितंबर 2020 से 400 रुपये और सितंबर 2021 से 450 रुपये की बढ़ोतरी करने के साथ दो साल का एरियर देने का ऐलान किया है. यही नहीं, कोविड-19 के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में काम करने के लिए सभी आंगनवाड़ी वर्कर्स को 1000-1000 रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में देने की भी घोषणा की है.

बता दें कि बुधवार को सीएम की आंगनवाड़ी वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई थी. इस दौरान मुख्यमंत्री ने आंगनवाड़ी वर्कर्स की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए अन्य अहत निणर्य लिए. वहीं, सीएम ने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों में किसी भी आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर को नहीं हटाया जाएगा.

वहीं, सीएम खट्टर ने कहा कि आंगनवाड़ी वर्कर्स को भविष्य में आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाएगा. इसके साथ ही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना होने की स्थिति में 2 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी. इस योजना के तहत 12 रुपये प्रति माह प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने हाल ही में एक दुर्घटना में झज्जर जिले की दो आंगनवाड़ी वर्कर्स की मृत्यु की सूचना सुनकर मौके पर ही उन्हें तुरंत दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी आंगनवाड़ी वर्कर्स को विभाग की ओर से एक-एक मोबाइल फोन दिया जाएगा, ताकि वे पोषण ट्रैकर एप पर अपनी आंगनवाड़ी से संबंधित संपूर्ण डाटा रिपोर्ट ऑनलाइन अपडेट रख सकें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन का बड़ा फैसला, गरीब बच्चों का RTE के जरिए नहीं करेंगे दाखिला

मंगल ग्रह में वैज्ञानिकों ने खोजे पानी के स्रोत, हरियाणा के आकार का है जलाशय

हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, कई इलाकों में बारिश का भी अलर्ट

बिना अनुमति पत्‍नी की कॉल रिकॉर्ड करना निजता के अधिकार का हनन: पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट

खेल मंत्री संदीप सिंह बने हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन के नए अध्यक्ष, पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर को चुना गया कोषाध्यक्ष

Leave a Reply