क्विंटन डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास, सेंचुरियन में हार के बाद फैसला

क्विंटन डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास, सेंचुरियन में हार के बाद फैसला

प्रेषित समय :09:13:07 AM / Fri, Dec 31st, 2021

सेंचुरियन.  सेंचुरियन टेस्ट में हार के बाद साउथ अफ्रीकी टीम को एक और बड़ा झटका लगा है. साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. डिकॉक का ये फैसला बेहद हैरान करने वाला है क्योंकि उनकी उम्र महज 29 साल है और उन्होंने बहुत ही जल्दी क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट को छोड़ने का फैसला किया. डिकॉक ने साउथ अफ्रीका के लिए 54 टेस्ट में 3300 रन बनाए और उनका बल्लेबाजी औसत 38.83 रहा. डिकॉक के बल्ले से 6 टेस्ट शतक और 22 अर्धशतक निकले.

बता दें सेंचुरियन टेस्ट में साउथ अफ्रीका के इस विकेटकीपक का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. डिकॉक ने पहली पारी में 34 रनों की पारी खेली और दूसरी पारी में वो 21 रन ही बना सके. दोनों पारियों में डिकॉक बोल्ड हुए. डिकॉक की असफलता का असर साउथ अफ्रीकी टीम पर भी पड़ा. साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया से पहला टेस्ट 113 रनों से गंवाया. बता दें साउथ अफ्रीकी टीम ने पहली बार किसी एशियाई टीम से सेंचुरियन में टेस्ट गंवाया. वहीं इस मैदान पर ये साउथ अफ्रीकी टीम की सिर्फ दूसरी हार है.

बता दें क्विंटन डिकॉक भारत के खिलाफ दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच नहीं खेलने वाले थे. दरअसल उनकी पत्नी साशा गर्भवती हैं और इसीलिए डिकॉक ने पितृत्व अवकाश लिया था लेकिन सेंचुरियन टेस्ट खत्म होते ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहकर सभी को चौंका दिया. महज 29 साल के डिकॉक अगले 7-8 सालों तक टेस्ट क्रिकेट खेल सकते थे लेकिन उन्होंने इस फैसले की वजह भी फैंस के साथ साझा की.

डिकॉक ने टेस्ट संन्यास के बाद अपना बयान जारी करते हुए कहा कि ये फैसला उनके लिए बेहद मुश्किल था. हालांकि वो वनडे और टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे. डिकॉक ने लिखा, ‘ये फैसला मेरे लिए कतई आसान नहीं था. मैंने अपने भविष्य के बारे में काफी सोचा और अब मेरी प्राथमिकता साशा और मेरा आने वाला बच्चा है. मेरा परिवार मेरे लिए सबकुछ है और मैं अपनी जिंदगी के नए अध्याय में अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहता हूं.’

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्रिकेट टीम में कोरोना की सेंध मारी, सहयोगी स्टाफ संक्रमित, रद्द हुई इन दो देशों की सीरीज

हरभजन सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, 23 साल के करियर को कहा अलविदा

क्रिकेटर सौरव गांगुली ने पत्नी-गर्लफ्रेंड को बताया टेंशन का कारण, कमेंट पर बुरी तरह भड़क गए लोग

इंडियन क्रिकेट में नया विवाद: शास्त्री ने कुलदीप को नं. वन स्पिनर कहा था, खफा अश्विन अब बोले- टूट चुका था

पाकिस्तान के क्रिकेटर यासिर शाह बच्ची से रेप और उसे धमकी देने के मामले में फंसे, एफआईआर हुई दर्ज

Leave a Reply