बर्थडे: टीचर थे असरानी, फिल्म में पहली बार देख मुंबई से गुरदासपुर ले गए थे घरवाले

बर्थडे: टीचर थे असरानी, फिल्म में पहली बार देख मुंबई से गुरदासपुर ले गए थे घरवाले

प्रेषित समय :09:22:36 AM / Sat, Jan 1st, 2022

आज कॉमेडियन, एक्टर और निर्देशक असरानी का आज 78वां जन्मदिन है. 1 जनवरी 1941 को पंजाब के गुरदासपुर में जन्में असरानी ने एक्टिंग की एबीसीडी पुणे के फिल्म और टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) से सीखी. उनका पूरा नाम गोवर्धन असरानी है. आज हम उनकी लाइफ से जुड़ी एक दिलचस्प कहानी आपको बताने जा रहे हैं. असरानी ने एक टीवी इंटरव्यू में बताया था कि उनके परिजन उन्हें सिनेमा लाइन में नहीं जाने देना चाहते थे. पहली बार जब उन्होंने एक सिनेमा के पर्दे पर देख वे उन्हें मुंबई से उठाकर वापस गुरदासपुर ले गए थे.

असरानी को कॉमेडियन एक्टर के तौर पर ही माना जाता है लेकिन कम लोगों को पता होगा कि वह गाना भी बहुत अच्छा गाते हैं. 1977 में आई फिल्म ‘आलाप’ में असरानी ने दो गाने गाए जो उन्हीं पर फिल्माए भी गए. इसके अलवा ‘फूल खिले हैं गुलशन गुलशन’ में मशहूर गायक किशोर कुमार के साथ भी एक गाना गाया

असरानी ने अधिकतर फिल्मों में साइड रोल किए हैं मगर ‘चला मुरारी हीरो बनने’ और ‘सलाम मेमसाहब’ जैसी फिल्मों में उन्होंने लीड एक्टर के तौर पर भी काम किया है. असरानी ने 1967 में रिलीज हुई फिल्म ‘कांच की चूड़ियां’ से फिल्मों में कदम रखा. असरानी ने यूं तो कई फिल्मों में शानदार अभिनय किया है लेकिन ‘शोले’ में जेलर का किरदार निभा अपने अभिनय की अमिट छाप छोड़ दी. ‘हम अंग्रेजों के जमाने के जेलर हैं’ डायलॉग ऐसा हिट हुआ कि आज भी कई मौके पर बोला जाता है. इसके अलावा ‘मेरे अपने’, ‘बावर्ची’, ‘परिचय’, ‘अभिमान’, ‘मेहबूब’, ‘बंदिश’, ‘चुपके-चुपके’ जैसी फिल्मों में असरानी ने बेहतरीन अदायगी दिखाई.

असरानी की शादी एक्ट्रेस मंजू बंसल से हुई है, दोनों ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया है. असरानी और मंजू के एक बेटे जिनका नाम नवीन असरानी है. असरानी तीन भाई और चार बहनें हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्लॉकबस्टर पेट्टा फेम एक्ट्रेस मालविका मोहनन ने कर ली गुपचुप शादी

‘शक्तिमान’ फेम एक्ट्रेस वैष्णवी महंत उर्फ गीता की अवॉर्ड शो में हुई बेइज्जती

बेला हदीद ने शेयर की स्टाइलिश तस्वीरें, सीढ़ियों पर बैठ एक्ट्रेस ने यूं दिए पोज

एक्ट्रेस आलिया भट्ट पर दर्ज होगी FIR, होम क्वारंटीन नियम तोड़ फिल्म प्रमोशन के लिए पहुंची दिल्ली

एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस को 50 लाख के घोड़े और 36 लाख की चार बिल्लियों की गिफ्ट ने फंसाया, तिहाड़ में बंद चंद्रशेखर से थे संबंध

Leave a Reply