यूएसए के कोलोराडो में भीषण आग से 1000 मकान जलकर खाक, 30 हजार लोगों को घर छोडऩे का आदेश

यूएसए के कोलोराडो में भीषण आग से 1000 मकान जलकर खाक, 30 हजार लोगों को घर छोडऩे का आदेश

प्रेषित समय :20:36:43 PM / Sat, Jan 1st, 2022

सुपीरियर. अमेरिका के कोलोराडो राज्य में डेनवर के जंगल में फैली आग की वजह से 1000 मकान जलकर खाक हो गए. राज्य के गवर्नर जेरेड पोलिस ने इस बारे में जानकारी दी है. जेरेड ने बताया- लुइसविले और सुपीरियर शहर में करीब 30,000 लोगों को घर छोडऩे के लिए कहा गया है. हालात को देखते हुए आपातकाल की घोषणा कर दी गई है.

गवर्नर पोलिस ने मीडिया से कहा- आग इतनी तेजी से फैली कि किसी के कुछ समझने से पहले ही इसने एक बड़े इलाके को अपनी चपेट में ले लिया. वहीं, इलाके के शेरिफ जो पेले ने बताया, इलाके में 169 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही है. तेज हवाओं के कारण आग इतनी तेजी से फैल रही है कि फायर फाइटर्स को भी मौके से निकलना पड़ा.

इलाके में बर्फवारी भी शुरू

शेरिफ ने बताया- आग की वजह से घरों के साथ 1 शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और होटल भी जल गया. कुल मिलाकर लगभग 6,000 एकड़ जमीन जल चुकी है. राहत की बात यह है कि इलाके के 2 हॉस्पिटल्स और स्कूल को कुछ नहीं हुआ. शुक्रवार सुबह से इस इलाके में बर्फबारी शुरू हो गई है. जिससे फायर फाइटर्स को मदद मिल रही है. जल्द ही आग पर काबू पा लिया जाएगा.

जलवायु परिवर्तन से बढ़ रहा खतरा

कोलोराडो के जंगल में आग गुरुवार को लगी थी. जिसके बाद यह आग 6.5 वर्ग किलोमीटर के इलाके में फैल गई. राज्य के अधिकारी हालात पर नजर बनाए हुए हैं. इसी के साथ बचावकर्मी फंसे हुए लोगाों को निकालने और नुकसान का आकलन करने में लगे हुए हैं. बीते कुछ सालों से कोलोराडो भीषण सूखे का सामना कर रहा है. जलवायु परिवर्तन की वजह से जंगलों में आग लगने का खतरा बढ़ गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरियाणा के सोनीपत की 4 फैक्ट्रियों में आग से भारी तबाही, कई मजदूर घायल

पीएम मोदी की कानपुर रैली में साजिश का बड़ा खुलासा: हिंसा के लिए आगजनी और तोड़फोड़

पीएम मोदी के गलत फैसलों के आगे झुकते हैं हिंदुत्व को मानने वाले लोग: राहुल गांधी

भारत दक्षिण आफ्रीका टेस्ट: दूसरी पारी में मयंक 5 पर आउट, तीसरे दिन तक इंडिया 146 रनों से आगे

जबलपुर में रेलवे अधिकारी के घर अनोखे तरीके से लाखों रुपए की चोरी: इंटरलॉक को आग लगाकर घर में घुसे चोर

Leave a Reply