भारत दक्षिण आफ्रीका टेस्ट: दूसरी पारी में मयंक 5 पर आउट, तीसरे दिन तक इंडिया 146 रनों से आगे

भारत दक्षिण आफ्रीका टेस्ट: दूसरी पारी में मयंक 5 पर आउट, तीसरे दिन तक इंडिया 146 रनों से आगे

प्रेषित समय :21:51:33 PM / Tue, Dec 28th, 2021

सेंचुरियन. सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक टीम इंडिया का स्कोर दूसरी पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 16 रन है. टीम इंडिया फिलहाल 146 रनों से आगे है. पहली पारी में शानदार 60 रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल दूसरी पारी में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. वह सिर्फ 4 रन बनाकर मार्को जेन्सन की गेंद पर आउट हुए. फिलहाल केएल राहुल 5 और शार्दूल ठाकुर 4 रनों के स्कोर पर नाबाद है.

इससे पहले सा. अफ्रीका की टीम पहली पारी में 197 रनों पर सिमट गई थी. तेंबा बाउमा (52 रन) को छोड़ टीम का एक भी खिलाड़ी विकेट पर खड़े रहने का साहस नहीं दिखा सका. कुछ खिलाडिय़ों को स्टार्ट मिला, लेकिन वह उसको बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 5 विकेट चटकाए.

शमी के 200 विकेट पूरे

पहली पारी में 5 विकेट लेने साथ ही मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए. भारत के लिए 200 टेस्ट विकेट लेने वाले शमी 11वें और बतौर तेज गेंदबाज कुल 5वें खिलाड़ी बने. इसके साथ ही वह टीम इंडिया के लिए सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले कपिल देव (50 टेस्ट) और जवागल श्रीनाथ (54 टेस्ट) के बाद तीसरे फास्ट बॉलर भी बन गए हैं. शमी ने ये रिकॉर्ड अपने 55वें टेस्ट मैच में हासिल किया.

मोहम्मद शमी ने 44 रन देकर 5 विकेट हासिल किए

शमी ने छठी और साउथ आफ्रीका के खिलाफ तीसरी बार टेस्ट की एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट चटकाए. एसईएनए देशों में शमी ने चौथी बार टेस्ट की एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट चटकाए.

पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

अफ्रीकी पारी के दौरान तीसरा कैच पकडऩे के साथ ही ऋषभ पंत भारत के लिए सबसे तेज 100 डिस्मिसल करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं. पंत ने ये उपलब्धि अपने 26वें टेस्ट में हासिल की. उनसे पहले पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने 36 टेस्ट मैचों में पहले 100 शिकार किए थे. पंत ने ये रिकॉर्ड सिर्फ 24 साल की उम्र में बनाया.

फिफ्टी बनाकर आउट हुए बाउमा

तेंबा बाउमा ने 101 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. टेस्ट फॉर्मेट में उनका ये 16वां और भारत के खिलाफ पहला अर्धशतक है. हालांकि फिफ्टी बनाने के तुरंत बाद वह शमी की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठै. उन्होंने 52 रन बनाए. मेजबान टीम का 8वां विकेट शार्दूल ठाकुर ने मार्को जेन्सन (19 रन) के रूप में हासिल किया.

डी कॉक ने नहीं उठाया मिले जीवनदान का फायदा

33वां ओवर डाल रहे सिराज की 5वीं गेंद पर टीम इंडिया ने डी कॉक के खिलाफ एलबीडबलू की अपील की. अंपायर ने नॉट आउट करार दिया. भारत ने डीआरएस लिया. रिप्ले में दिखाई पड़ा कि गेंद ऑफ स्टंप के बाहर जा रही थी. टीम इंडिया ने रिव्यू गंवा दिया और डी कॉक आउट होने से बच गए. हालांकि वो मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और अगले ही ओवर में शार्दूल ठाकुर की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे. डी कॉक ने 34 रन बनाए.

बुमराह हुए घायल

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पैर में स््र की पारी के 11वें ओवर के दौरान मोच आ गई. वो गेंद फेंकने के बाद फॉलो थ्रु में आगे बढ़ रहे थे, तभी उनका पैर मुड़ गया और वो दर्द से कराहने लगे. तुरंत फिजियो को बुलाया गया, लेकिन बुमराह का दर्द कम नहीं हुआ और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. उनकी जगह श्रेयस अय्यर ने फील्डिंग की. बुमराह करीब 27 ओवर तक मैदान से बाहर रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केएल राहुल टेस्ट में उपकप्तानी के बाद वनडे टीम के भी बनेंगे कप्तान, रोहित शर्मा हुए आउट

मेलबर्न टेस्ट: 68 रनों पर ढेर हुई इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने पारी और 14 रनों से जीता मैच, सीरीज पर भी कब्जा

भारत-साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट: दूसरे दिन तेज बारिश से नहीं शुरू हो सका मैच

भारत-साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट: टीम इंडिया को तीसरा झटका, कोहली 35 पर आउट, शतक के करीब पहुंचे राहुल

कोविड टेस्ट कराने के लिए कहने पर भड़का युवक, डिस्पेंसरी में दिल्ली सिविल डिफेंस कर्मी को चाकू मारा

Leave a Reply