ताल‍िबान राज में पाकिस्‍तानी सेना को झटका, TTP के साथ मुठभेड़ में चार जवानों की मौत

ताल‍िबान राज में पाकिस्‍तानी सेना को झटका, TTP के साथ मुठभेड़ में चार जवानों की मौत

प्रेषित समय :12:45:13 PM / Sat, Jan 1st, 2022

इस्लामाबाद. पाकिस्तानी सेना ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि की है कि पाकिस्तानी तालिबान के साथ गोलीबारी में उनके चार जवान की मौत हो गई है. पाकिस्तानी सेना ने कहा कि सुरक्षा बलों ने अफगानिस्तान के पास पाकिस्तानी तालिबान के एक पुराने गढ़ में दो ठिकानों पर छापेमारी की थी. यह इस महीने की शुरुआत में संघर्ष विराम खत्‍म होने के बाद सशस्त्र समूह और पाकिस्‍तान सुरक्षाबलों के बीच का सबसे भीषण टकराव है. आतंकियों ने यह हमला उत्तरी वजीरिस्तान के मीर अली कस्बे में किया.

पाकिस्‍तानी सेना ने अपने बयान में कहा है कि पहली छापेमारी उत्तर पश्चिम में टैंक जिले में की गई. इसमें दो सशस्त्र लड़ाके मारे गए. दूसरी छापेमारी उत्तरी वजीरिस्तान जिले में हुई, जिसमें चार सैनिकों के मारे जाने से पहले एक लड़ाकू को हिरासत में लिया गया था. सुरक्षा बल उत्तरी वजीरिस्तान के मीर अली शहर में संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी कर रहे थे. सेना ने कहा कि एक ‘आतंकवादी’ को हथियारों और गोला-बारूद के साथ पकड़ा गया है. गौरतलब है कि सीजफायर के ऐलान के बाद से ही पाकिस्तान सरकार ने टीटीपी के आतंकियों को हथियार डालने के लिए मनाने की कोशिश की थी.

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) को ‘पाकिस्तानी तालिबानी’ के नाम से भी जाना जाता है. यह पाकिस्तान का एक आतंकवादी संगठन है, जिसकी जड़ें अफगान तालिबान से जुड़ी हैं. टीटीपी ने पुष्टि की है कि सेना ने उसके एक ठिकाने पर छापा मारा था. पाकिस्तान और अफगानिस्तान सीमा के साथ अशांत क्षेत्र लंबे समय से टीटीपी जैसे समूहों का गढ़ रहा है, जो अफगानिस्तान से संचालित होता है.

गौरतलब है कि टीटीपी की स्थापना 2007 में हुई थी. यह संगठन 2014 के पेशावर स्कूल हमले के लिए कुख्यात है, जिसमें 150 बच्चे मारे गए थे. बदले में पाकिस्तान ने टीटीपी को कुचलने के लिए ठोस कदम उठाए, जिससे संगठन के लड़ाके अफगानिस्तान में छिप गए. काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद टीटीपी एक बार फिर सिर उठा रहा है, जिसे रोकने की कोशिश पाकिस्तान कर रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय टीम 8वीं बार एशिया कप के फाइनल में, पाकिस्तान की टीम हारकर हुई बाहर

पाकिस्तान के मंत्री बोले- तालिबान हमारे लिए खतरा, हमें जिन्ना का पाकिस्तान चाहिए

अंडर-19 एशिया कप में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 2 विकेट से हराया, अहमद खान ने खेली आतिशी पारी

एशिया कप में भारत ने पाकिस्तान को दिया 238 रन का लक्ष्य

तब्लीगी जमात के समर्थन में उतरा पाकिस्तान, समर्थन में प्रस्ताव पारित

Leave a Reply