ओमिक्रॉन पर केंद्र का राज्यों को एलर्ट, तेजी से बढ़ेंगे कोरोना मामले, तैयारी रखें

ओमिक्रॉन पर केंद्र का राज्यों को एलर्ट, तेजी से बढ़ेंगे कोरोना मामले, तैयारी रखें

प्रेषित समय :19:12:53 PM / Sat, Jan 1st, 2022

नई दिल्ली. कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को खत लिखा है. इस खत में कहा गया है कि अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाई जाए और हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के स्टॉक की तुरंत समीक्षा की जाए. इसके अलावा राज्यों से ऑक्सीजन की उपलब्धता भी चेक करने को कहा गया है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने अपने खत में लिखा है कि दुनिया में इस वक्त कोरोना मामलों में सबसे तेज उछाल देखने को मिल रहा है.

केंद्र ने राज्य सरकारों से अस्थाई अस्पतालों की संख्या बढ़ाने को कहा है. कोरोना के हल्के लक्षणों वाले मरीजों के लिए होटलों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इससे पहले की लहरों में भी ऐसे कदम उठाए जा चुके हैं.

24 घंटों में कोविड-19 के 22,775 मामले सामने आए

गौरतलब है कि भारत में बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 22,775 मामले सामने आए हैं. जबकि इस महामारी से 406 लोगों की मौत हुई है. इससे कोविड-19 से होने वाली मौतों की कुल संख्या 4,81,486 हो गई है. कोरोना के कुल एक्टिव मामले भी बढ़कर 1,04,781 हो चुके हैं. यह संक्रमण के कुल मामलों का 0.30 प्रतिशत हिस्सा है. इस बीच ओमिक्रॉन संक्रमण के मामलों का आंकड़ा 1,431 तक पहुंच गया है. इनमें 488 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. देश के कुल 23 राज्यों तक ओमिक्रॉन संक्रमण पहुंच चुका है.

डबलूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने शुक्रवार को कहा था कि जहां कोविड-19 का ओमिक्रॉन वेरिएंट कम गंभीर बीमारी का कारण हो सकता है, वहीं इससे संक्रमित बड़ी संख्या का एक छोटा प्रतिशत भी बहुत अधिक है और स्वास्थ्य प्रणालियों को प्रभावित कर सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में ओमिक्रॉन का खतरा! अब घर पर होगी शराब की डिलीवरी

महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना के 3900 नए केस, ओमिक्रॉन के कुल मामले 252

प्रधानमंत्री मोदी को UAE-कुवैत की यात्रा पर लगा ओमिक्रॉन का ग्रहण, जनवरी में होने वाला दौरा स्थगित

US में ओमिक्रॉन का कहर, कैलिफोर्निया में कोविड मरीजों का आंकड़ा 50 लाख के पार

देश में अब तक ओमिक्रॉन के 781 मामले दर्ज, कोरोना के 9,195 नए केस आए सामने

भारत समेत दुनियाभर के देशों में ओमिक्रॉन का दिखने लगा असर, 11500 फ्लाइट हुईं कैंसिल

Leave a Reply