सोने के भाव में आयी गिरावट, चांदी भी फिसली

सोने के भाव में आयी गिरावट, चांदी भी फिसली

प्रेषित समय :13:42:11 PM / Mon, Jan 3rd, 2022

नई दिल्ली. नए साल 2022 के पहले कारोबारी सेशन में आज सोना और चांदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. सोने में मामूली गिरावट है जबकि चांदी 225 रुपये से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रही है. लिहाजा आज सोना और चांदी दोनों कमजोरी के साथ यानी लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज सोना और चांदी दोनों गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. सोने का फरवरी वायदा 27 रुपये या 0.06 फीसदी सस्ता हुआ है और आज गोल्ड 48,072 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है. चांदी के दाम देखें तो आज ये 250 रुपये के करीब गिरावट दिखाने की तरफ बढ़ रही है. मार्च वायदा पर चांदी 226.00 रुपये या 0.36 फीसदी सस्ती होकर आज 62,434 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है.

ग्लोबल बाजार में सोना और चांदी भी आज गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. सोने में 3.95 डॉलर प्रति औंस की गिरावट देखी जा रही है और ये 0.22 फीसदी की कमजोरी के साथ 1824.80 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा चांदी की बात करें तो चांदी 0.78 फीसदी की गिरावट के साथ 23.17 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है.

देश में इस समय चांदी की कीमत लगातार नीचे आ रही है और इसके पीछे कारण है कि सर्राफा बाजार से घटी मांग के अलावा औद्योगिक इकाइयों से भी मांग में कमी देखी जा रही है. इन दो वर्गों से चांदी की ज्यादातर मांग देखी जाती है और इनसे डिमांड घटने के कारण चांदी की कीमतों में लगातार सुस्ती देखी जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सोने के भाव में आयी गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती

नीचे आया सोने का भाव, चांदी के दाम भी गिरे

सोने का लालच पड़ा भारी, खुदाई के दौरान धंसी खदान, 38 लोगों की दबकर मौत

सोने के भाव में आया उछाल, चांदी भी चमकी

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तीसरे हफ्ते गिरावट दर्ज, सोने का भंडार बढ़ा

Leave a Reply