कोई भी वैक्सीनेशन करवाने से इनकार नहीं कर सकता है, टीका लगवाना अनिवार्य है : सीएम गहलोत

कोई भी वैक्सीनेशन करवाने से इनकार नहीं कर सकता है, टीका लगवाना अनिवार्य है : सीएम गहलोत

प्रेषित समय :12:28:40 PM / Mon, Jan 3rd, 2022

जयपुर. देशभर के साथ ही राजस्थान में भी सोमवार से 15 से 18 उम्र वर्ग के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो गया है. राज्य सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश भर में कुल 3456 सरकारी चिकित्सा संस्थानों में सेन्टर तैयार किए हैं जहां करीब 53.15 लाख बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी. फिलहाल बच्चों को को-वैक्सीन की लगाई जाएगी जिसके लिए ऑनलाइन या कोविड टीकाकरण केन्द्र पर भी रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है.

बच्चों के लिए वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा है कि बच्चों के लिए वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी हैं. वैक्सीन से जुड़ी किसी भी सहायता के लिए 181 पर फोन कर सकते हैं. वहीं ग्रामीण और शहरी इलाकों में जहां पर एक ही स्थान पर कम से कम 10 लाभार्थी कोविड के पहले और दूसरे डोज से वंचित हैं, वो 181 कॉल सेंटर पर फोन कर वैक्सीनेशन के लिये सूचना दे सकते हैं.

सीएम ने आगे कहा कि 181 कॉल सेंटर सूचना देने के 24 घंटे के अंदर लाभार्थी का वैक्सीनेशन किया जाएगा. सीएम ने कहा कि अब वैक्सीनेशन आवश्यक ही नहीं अनिवार्य है और किसी को भी वैक्सीनेशन से इनकार करने का अधिकार नहीं है क्योंकि वैक्सीनेशन नहीं करवाने से दूसरों के संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है. बता दें कि बच्चों के बाद राजस्थान में 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रन्टलाइन कर्मचारियों एवं 60 साल से अधिक उम्र के गंभीर रोग ग्रस्त वाले व्यक्तियों को भी कोविड-19 बूस्टर डोज लगाया जाएगा.

राजस्थान में वैक्सीन को लेकर टीकाकरण प्रोजेक्ट के डायरेक्टर डॉ. रघुराज सिंह ने जानकारी दी कि प्रदेश में 15.82 लाख को-वैक्सीन की डोज स्टॉक में उपलब्ध है. वहीं राज्य में करीब 4 हजार सेंटर्स बनाए गए हैं जहां वैक्सीनेशन किया जाएगा. सिंह के मुताबिक इन सेंटर्स पर ही बच्चों का वैक्सीनेशन होगा जहां हमारा प्रशिक्षित स्टाफ पहले से मौजूद है. वैक्सीनेशन उसी तरीके से किया जाएगा जैसे अभी तक होता आ रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान: 5 गांव से गायब हुए 70 गधे, पुलिस ने 15 को पकड़ा, पिंकू-मिंकू बुलाकर कर रहे पहचान

राजस्थान: बेटे ने पिता का 40 लाख का बीमा कराया, फिर क्लेम लेने के लिए कर दी हत्या

राजस्थान: शादी में डीजे नहीं बजा तो दूल्हा ने फांसी लगाकर कर ली आत्महत्या

राजस्थान पंचायत चुनाव: कोटा-बारां जिला परिषद में BJP, श्रीगंगानगर और करौली में कांग्रेस का परचम

राजस्थान में जय महल पैलेस और रामबाग पैलेस होटल के विवाद का हुआ निपटारा

Leave a Reply