एसबीआई ने एक फरवरी से आईएमपीएस सर्विस के लिए बढ़ाए चार्ज, देना होगा 20 रुपये + जीएसटी

एसबीआई ने एक फरवरी से आईएमपीएस सर्विस के लिए बढ़ाए चार्ज, देना होगा 20 रुपये + जीएसटी

प्रेषित समय :11:33:25 AM / Tue, Jan 4th, 2022

नई दिल्ली. जैसा कि सभी जानते हैं 1 जनवरी से ATM से पैसे निकालने के सहित कई चार्जेस बढ़  गए हैं. इसी के साथ अब देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 1 फरवरी 2022 एक और चार्ज बढ़ाने जा रहा है. ऐसे में अगर आपका भी अकाउंट बैंक में है तो आपको बड़ा झटका लगने वाला है. एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, 1 फरवरी 2022 से IMPS ट्रांजैक्शन के लिए एक नई स्लैब को जोड़ा गया है. यह 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये है.

जानें अब कितना लगेगा चार्ज?

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच आईएमपीएस  के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये + प्लस GST होगा. बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने अक्टूबर 2021 में  आईएमपीएस  के माध्यम से ट्रांजैक्शन की जा सकने वाली राशि की सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था.

आईएमपीएस यानी इमीडियेट मोबाइल पेमेंट सर्विस कहते हैं. IMPS बैंकों द्वारा दी जाने वाली लोकप्रिय पेमेंट सर्विस है, जिससे रियल टाइम में इंटर बैंक फंड ट्रांसफर करने की इजाजत मिलती है, जो 24 X 7 उपलब्ध होता है, जिसमें रविवार और छुट्टियां शामिल हैं.

एटीएम से पैसा निकालना हुआ महंगा

जनवरी 2022 से एटीएम से कैश निकालना महंगा पड़ेगा. ग्राहक को एटीएम से तय लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकालने पर ज्यादा चार्ज देना होगा. RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये और GST देना होगा. ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

IIT दिल्ली, जामिया मिल्लिया समेत 5933 संस्थान अब विदेश से नहीं ले सकेंगे चंदा, FCRA पंजीकरण हुआ समाप्त

दिल्ली में जिम के अंदर महिला के साथ गैंगरेप, फैक्ट्री मालिक समेत 3 आरोपी गिरफ्तार

दिल्ली में अब रात 8 बजे तक ही मिलेगी शराब, दुकानों पर उमड़ पड़ी शौकीनों की भीड़

दिल्ली में ओमिक्रॉन का खतरा! अब घर पर होगी शराब की डिलीवरी

येलो एलर्ट: दिल्ली में सिनेमा हॉल, स्पा, जिम सब बंद, मेट्रो-बस के भी नए नियम जारी

Leave a Reply