लद्दाख के पास चीन के 60,000 सैनिकों की तैनाती; भारत ने भी उठाए मजबूत कदम

लद्दाख के पास चीन के 60,000 सैनिकों की तैनाती; भारत ने भी उठाए मजबूत कदम

प्रेषित समय :08:33:42 AM / Tue, Jan 4th, 2022

नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में 20 महीने से भी अधिक समय से चल रहे सैन्य गतिरोध के बीच चीन ने लद्दाख में भारतीय क्षेत्र के सामने लगभग 60,000 सैनिकों को तैनात किया है और वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपने सेना की तेजी से आवाजाही में मदद करने के लिए अपने बुनियादी ढांचे का निर्माण जारी रखा है.

वैसे गर्मियों के मौसम में चीनी सैनिकों की संख्या काफी बढ़ गई थी क्योंकि वे गर्मियों में प्रशिक्षण के लिए बड़ी संख्या में सैनिकों को सीमा पर लाए थे. वे अब अपने पिछले स्थानों पर वापस चले गए हैं. हालांकि, वे अभी भी लद्दाख के विपरीत क्षेत्रों में लगभग 60,000 सैनिकों को बनाए हुए हैं. सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को यह जानकारी दी.

चीनी पक्ष से खतरे की संभावना बनी हुई है क्योंकि वे एलएसी के पार बुनियादी ढांचे का निर्माण जारी रखे हुए हैं. उन्होंने कहा कि दौलत बेग ओल्डी क्षेत्र के सामने और पैंगोंग झील क्षेत्र के पास नई सड़कें बनाई जा रही हैं. सूत्रों ने कहा कि भारतीय पक्ष ने भी चीनी पक्ष की ओर से किसी भी संभावित दुस्साहस को सुनिश्चित करने के लिए बहुत मजबूत कदम उठाए हैं.

‘भारत भी कर रहा है बुनियादी ढांचे का निर्माण’

चीन की किसी भी उकसावे वाली कार्रवाई का जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने राष्ट्रीय राइफल्स के आतंकवाद निरोधी दस्ते को पूर्वी मोर्चे के लद्दाख थिएटर में तैनात किया है. इसके साथ ही भारत की ओर से भी बुनियादी ढांचे का निर्माण जारी है. सूत्रों ने कहा कि किसी भी तनाव वाले बिंदु पर जरूरत के वक्त सैनिकों को जमा करने के लिए भारतीय सेना सभी पर्वतीय दर्रों को खुला रख रही है.

सूत्रों ने कहा कि भारतीय पक्ष केवल एक या दो स्थानों पर चीनी सैनिकों के साथ नजर रखने की स्थिति में है, क्योंकि अधिकांश स्थानों पर दोनों सेनाएं बफर जोन द्वारा अलग होती हैं. दोनों पक्ष एक-दूसरे के सैनिकों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए बफर जोन में बड़ी संख्या में निगरानी ड्रोन भी तैनात कर रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि चीनियों को सर्दियों की तैनाती बहुत परेशान कर रही है क्योंकि वे बहुत तेजी से अग्रिम मोर्चों पर सैनिकों की अदला-बदली कर रहे हैं.

अत्यधिक ऊंचाई वाले स्थानों में ज्यादा सर्दियों में चीनी सैनिकों की पहली तैनाती के दौरान, वे लगभग हर रोज अपने जवानों की अदला-बदली करते थे. ऐसा इसलिए था क्योंकि पिछले साल अप्रैल-मई में शुरू हुई चीनी आक्रामकता के बाद वे ठंड से संबंधित चोटों से बहुत तकलीफ में थे. रक्षा मंत्रालय ने अपने साल की अंतिम समीक्षा में कहा था कि एलएसी पर एक से अधिक क्षेत्रों में, अपनी सेना के जरिए यथास्थिति को बदलने के लिए चीनियों द्वारा एकतरफा और उत्तेजक कार्रवाइयों का पर्याप्त उपाय के रूप में जवाब दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूएस से चीन जाने वाली फ्लाइट को हवा में ही वापस लौटना पड़ा

गलती से सामने आ गई चीन की भयानक तस्वीर. एक बार फिर Out Of Control हुआ कोरोना

चीन में फिर से कोरोना, 1.3 करोड़ की आबादी वाले शियान में लॉकडाउन

चीन की मोबाइल कंपनियों पर छापेमारी, दिल्ली-मुंबई और बेंगलुरू के दफ्तरों की हो रही है तलाशी

एशियाई विकास बैंक ने चीन की 3 कंपनियों को नेपाल में काम करने से रोका

Leave a Reply