कोरोना पर और सख्त हुई सरकार, इंटरनेशनल यात्रियों के लिए 7 दिन का होम आइसोलेशन अनिवार्य

कोरोना पर और सख्त हुई सरकार, इंटरनेशनल यात्रियों के लिए 7 दिन का होम आइसोलेशन अनिवार्य

प्रेषित समय :19:04:09 PM / Fri, Jan 7th, 2022

नई दिल्ली. कोरोना की तीसरी लहर और नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने कोरोना के खतरे को कई गुना ज्यादा बढ़ा दिया है. इसकी वजह से केन्द्र सरकार लगातार स्थिति पर निगरानी रख रही है और सख्ती बरत रही है. इसी कड़ी में सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया गया है. नये दिशा-निर्देशों के मुताबिक विदेशों से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को 7 दिनों तक अनिवार्य तौर पर होम आइसोलेशन में रहना होगा.

7 दिन होम आइसोलेशन में रहने के बाद 8वें दिन इन लोगों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा. ये नए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर 11 जनवरी से लेकर अगले आदेश तक लागू रहेंगे. दरअसल कोरोना के जितने मामले सामने आ रहे हैं उनमें ज्यादातर ऐसे लोग हैं जो हाल ही में विदेश की यात्रा कर लौटे हैं. ऐसे में कोरोना के मामलों पर ब्रेक लगाने के लिए सरकार की ओर से ये फैसला लिया गया है.

केन्द्र सरकार की ओर से जारी ताजा आदेश के मुताबिक यात्रियों को यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के अंदर एक कोरोना नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी अपलोड करनी होगी. इसके अलावा भारत आने पर जिन लोगों को टेस्ट की जरूरत हैं, पोर्टल पर टेस्ट की ऑनलाइन प्री बुकिंग भी करनी होगी. भारत की यात्रा करने की योजना बना रहे सभी लोगों को पहले ऑनलाइन एयर सुविधा पोर्टल पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म में पूरी और तथ्यात्मक जानकारी देनी होगी. इसके अलावा केन्द्र सरकार ने उन देशों की नई लिस्ट भी जारी की है, जहां से आनेवाले यात्रियों को खतरे की श्रेणी में रखा गया है. इन देशों से आने वाले यात्रियों को पहुंचते ही आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा और अतिरिक्त नियमों का पालन करना होगा.

देश में कोरोना के हर रोज डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. 24 घंटों के अंदर 1 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं, साथ ही 300 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है. इससे पहले 6 जून को भी देश में कोरोना के 1 लाख से ज्यादा मामले सामने आए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना के खतरे के बीच BJP के राष्ट्रीय मंत्री की बड़ी लापरवाही, पॉजिटिव होने के बावजूद फ्लाइट से हुए दिल्ली रवाना

बिना मास्क मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल नहीं मिलेगा, सख्ती से कराया जाएगा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन

देश में कोरोना के 1 लाख 17 हजार नए केस, ओमिक्रोन का आंकड़ा 3000 के पार

स्वरा भास्कर को डबल वैक्सीन लेने के बाद हुआ कोरोना, हुईं आइसोलेट

एमपी एस्मा लागू, जबलपुर में कोरोना की रफ्तार और तेज, 92 संक्रमित मिलने से हड़कम्प

Leave a Reply