चीन तेज भूकंप के झटकों से हिला, रिक्टर स्केल पर 6.9 तीव्रता दर्ज

चीन तेज भूकंप के झटकों से हिला, रिक्टर स्केल पर 6.9 तीव्रता दर्ज

प्रेषित समय :19:12:37 PM / Sat, Jan 8th, 2022

बीजिंग. चीन के चिंगहई प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. शनिवार को प्रांत के उत्तरपूर्व में स्थित मेनयुआन काउंटी में रिक्टर स्केल पर 6.9 की तीव्रता का भूकंप आया. इस बात की जानकारी चीन के स्थानीय मीडिया ने चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के हवाले से दी है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, भूकंप का केंद्र 37.77 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 101.26 डिग्री पूर्वी देशांतर पर देखा गया. भूकंप 10 किमी की गहराई पर आया था. इससे चार लोग घायल हो गए हैं.

चीन के इस प्रांत में भूकंप रात के 1.45 बजे आया था. इससे पहले प्रांतीय सूचना कार्यालय ने शनिवार तड़के आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बताया था, अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. करीब एक हफ्ते पहले ही चीन के युन्नान प्रांत के निंगलांग काउंटी में 5.5 की तीव्रता का भूकंप आया था. जिसके बाद कम से कम 22 लोग जख्मी हो गए. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि भूकंप का झटका अपराह्न तीन बजकर करीब दो मिनट पर आया था.

घरों से टाइलें गिर गईं थीं

युन्नान में भूकंप का केंद्र लिजिआंग शहर में निंगलांग काउंटी से 60 किलोमीटर दूर है और योंगनिंग नगर से तीन किलोमीटर दूर है. निंगलांग प्रचार विभाग ने बताया कि गांव में कई घरों से टाइलें गिर गई हैं. खबर के मुताबिक, प्रभावित क्षेत्र की आबादी 24,000 है. निंगलांग में दमकल विभाग ने भूकंप के केंद्र वाले इलाके में आपदा की स्थिति का पता लगाने के लिए चार गाडिय़ों और 15 लोगों को भेजा गया था. इसके अलावा 60 सदस्यीय खोज एवं बचाव दल को भी भेजा गया था.

ताइवान में भी आया था भूकंप

युन्नान प्रांत में आए भूकंप के दो दिन बाद 3 तारीख को ताइवान के उत्तरी भाग में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई थी और उसका केंद्र द्वीप के पूर्वी तट में हुआलीन शहर के पूर्व में समुद्र तल से 28.7 किलोमीटर की गहराई में था. राजधानी ताइपे में भूकंप के झटके से भवन की दीवारों में दरारें पड़ गई थीं. यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप का झटका तेज होने के बावजूद इससे कम नुकसान होने का अनुमान है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन में बड़ा हादसा, चोंगकिंग के कैफेटेरिया में विस्फोट से 16 लोगों की मौत

पैंगोंग त्सो पर ब्रिज बना रहा चीन, हमारी पैनी नजर है वहां: विदेश मंत्रालय

भारतीय सेना ने चीन के अंदाज में द‍िया उसे जवाब, गलवान में फहराया ति‍रंगा

लद्दाख के पास चीन के 60,000 सैनिकों की तैनाती; भारत ने भी उठाए मजबूत कदम

देश के नामचीन लोगों का पीएम मोदी को खुला खत, बोले- धर्म संसद में भड़काऊ भाषण देने वालों पर हो कार्रवाई

Leave a Reply