भीषण बर्फबारी के बीच पाकिस्तान में गाडिय़ों में फंसे 21 पर्यटकों की ठंड से दर्दनाक मौत

भीषण बर्फबारी के बीच पाकिस्तान में गाडिय़ों में फंसे 21 पर्यटकों की ठंड से दर्दनाक मौत

प्रेषित समय :18:33:21 PM / Sat, Jan 8th, 2022

इस्लामबाद. पाकिस्तान में भीषण बर्फबारी ने पिछले 15 से 20 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. रिसॉर्ट शहर मुर्री में रातभर हुए भारी हिमपात के बीच तापमान शून्य से आठ डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया है. इस इलाके में भीषण बर्फबारी के कारण गाडिय़ों में फंसे कम से कम 21 पर्यटकों की मौत हो चुकी है. अब भी कम से कम 1000 गाडिय़ां अलग-अलग इलाके में फंसी हुई हैं. प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी पर्यटकों की मौत पर दुख जताते हुए जांच के आदेश दिए हैं.

9 बच्चों समेत 21 लोगों की मौत

पाकिस्तानी पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री उस्मान बुझदार ने बचाव कार्य में तेजी लाने और फंसे हुए पर्यटकों को सहायता प्रदान करने के निर्देश जारी किए हैं. रेस्क्यू 1122 की ओर से जारी सूची के मुताबिक अबतक नौ बच्चों समेत 21 लोगों की मौत हुई है. पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा है कि 15 से 20 वर्षों में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में पर्यटक हिल स्टेशन पर आए थे, जिसने एक बड़ा संकट पैदा हो गया.

सेना भी राहत और बचाव कार्य में जुटी

उन्होंने कहा कि रावलपिंडी और इस्लामाबाद प्रशासन पुलिस के साथ फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए काम कर रहे थे, जबकि पाकिस्तानी सेना के पांच प्लाटून, साथ ही रेंजर्स और फ्रंटियर कोर को आपातकालीन आधार पर बुलाया गया था. उन्होंने भी पुष्टि करते हुए कहा कि अब भी हिल स्टेशन पर करीब 1000 कारें फंसी हुई हैं. उन्होंने यह भी बताया कि मुरी के निवासियों ने फंसे हुए पर्यटकों को भोजन और कंबल उपलब्ध कराया.

प्रशासन ने बॉर्डर को किया सील

पंजाब राज्य के प्रशासन ने हिल स्टेशन के सभी मार्गों को बंद कर दिया है. सिर्फ भोजन और कंबल लेकर जाने वाले वाहनों को ही अनुमति दी जा रही है. उन्होंने दावा किया कि हम आज शाम तक 1000 गाडिय़ों को सुरक्षित रूप से निकाल लेंगे. उन्होंने बताया कि हमने यात्रियों को पैदल यात्रा करने से भी रोका है. यह पैदल यात्रा करने वाले लोगों के लिए सही समय नहीं है. पाकिस्तान मौसम विभाग ने 6 से 9 जनवरी के बीच मुरी और गलियत में भारी हिमपात की भविष्यवाणी की थी.

मुरी को आपदा प्रभावित घोषित किया गया

इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने मुरी को आपदा प्रभावित घोषित किया है. उन्होंने अस्पतालों, पुलिस स्टेशनों, प्रशासन कार्यालयों और बचाव 1122 सेवाओं में आपातकाल की स्थिति लागू कर दी. उन्होंने प्रांतीय मुख्य सचिव, पुलिस महानिरीक्षक, राहत आयुक्त, महानिदेशक बचाव 1122 और प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) के महानिदेशक को सहायता प्रयासों में मदद के लिए अपना हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने के अलावा बचाव कार्य तेज करने का भी निर्देश दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब के फिरोजपुर में सतलज नदी पर मिली पाकिस्तानी नाव, जांच में जुटी एजेंसियां

सीएम योगी का दावा- पाकिस्तान और बांग्लादेश से निकाले गए हिन्दुओं को दी माफियाओं से मुक्त कराई जमीन

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट में पहली महिला जज होंगी आयशा मलिक, आयोग ने दी मंजूरी

पाकिस्तानी मूल के नेता लॉर्ड नजीर अहमद बच्चों के साथ दुष्कर्म के दोषी करार

पाकिस्तान में पहली महिला जज की नियुक्ति का विरोध, बार काउंसिल ने देश के सभी कोर्ट बंद करने की धमकी दी

Leave a Reply