पाकिस्तान की अकड़ चकनाचूर, ईरान ने अफगानिस्तान तक मदद पहुंचाने के लिए भारत को दिया बड़ा ऑफर

पाकिस्तान की अकड़ चकनाचूर, ईरान ने अफगानिस्तान तक मदद पहुंचाने के लिए भारत को दिया बड़ा ऑफर

प्रेषित समय :13:34:03 PM / Mon, Jan 10th, 2022

नई दिल्ली. ईरान ने भारत के साथ घनिष्ठ संबंधों के चलते उसे एक ऐसा ऑफर दिया है, जिससे पाकिस्तान को झटका लगा है और उसकी अकड़ पलभर में चकनाचूर हो गई है. ईरान ने मानवीय संकट से जूझ रहे अफगानिस्तान तक गेहूं और दवा जैसी मदद पहुंचाने के लिए भारत का सहयोग करने की बात कही है. ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से फोन पर बात करते हुए मदद की पेशकश की. दोनों नेताओं के बीच शनिवार को फोन पर बातचीत हुई थी.

बातचीत ऐसे वक्त पर हुई है, जब भारत अफगानिस्तान में एक बार फिर मानवीय मदद पहुंचाने जा रहा है. बीते साल अगस्त में तालिबान के कब्जे के बाद लगातार तीसरी बार भारत की तरफ से मानवीय मदद पहुंचाई जा रही है. भारत और ईरान के नेताओं के बीच हुई बातचीत में अफगानिस्तान प्रमुख मुद्दा रहा है. ईरान की तरफ से जानकारी आई है कि ‘ईरान के विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान में एक समावेशी सरकार बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया और उस देश को भारत की मानवीय सहायता का जिक्र करते हुए कहा कि अफगानिस्तान में भारत की तरफ से भेजी जा रही गेहूं और दवा की खेप को पहुंचाने में ईरान पूरी तरह सहयोग करेगा.’

इससे पहले बीते हफ्ते भारत ने अफगानिस्तान को मानवीय मदद के तौर पर गेहूं से लेकर दवा तक, दो खेप भेजी थी. पहली खेप 1 जनवरी को भेजी गई और दूसरी 7 जनवरी को भेजी गई. इसमें चिकित्सकीय तौर पर मदद भी शामिल है. भारत ने नवंबर 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के माध्यम से अफगानिस्तान को 1.6 टन चिकित्सा सहायता पहुंचाई थी. इस बातचीत के बाद जयशंकर ने ट्वीट में कहा, कोविड संकट, अफगानिस्तान में चुनौतियों, चाबहार की संभावनाओं और ईरानी परमाणु मुद्दे की जटिलताओं पर चर्चा की गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सिख समुदाय के खिलाफ फर्जी वीडियो वायरल मामले में बड़ा खुलासा, पाकिस्तान से ऑपरेट हो रहे ये 46 ट्विटर ID ब्लॉक

भीषण बर्फबारी के बीच पाकिस्तान में गाडिय़ों में फंसे 21 पर्यटकों की ठंड से दर्दनाक मौत

पाकिस्तान में हिल स्टेशन पर बर्फबारी में फंसी पर्यटकों की कार, ठंड के कारण 16 लोगों की मौत

पंजाब के फिरोजपुर में सतलज नदी पर मिली पाकिस्तानी नाव, जांच में जुटी एजेंसियां

सीएम योगी का दावा- पाकिस्तान और बांग्लादेश से निकाले गए हिन्दुओं को दी माफियाओं से मुक्त कराई जमीन

Leave a Reply