केन्द्र सरकार ने राज्यों को चेताया, देशभर में कोरोना की खतरनाक रफ्तार पर कहा- तेजी से बदल रहे हालात

केन्द्र सरकार ने राज्यों को चेताया, देशभर में कोरोना की खतरनाक रफ्तार पर कहा- तेजी से बदल रहे हालात

प्रेषित समय :18:24:21 PM / Mon, Jan 10th, 2022

नई दिल्ली. देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि वर्तमान स्थिति के मुताबिक, सक्रिय मामलों में से केवल 5-10 फीसदी लोगों को ही अस्पताल में भर्ती होने की दरकार पड़ रही है. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि कोरोना की स्थिति बदल रही है और इसमें लगातार इजाफा हो रहा है. सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे सक्रिय मामलों की संख्या और कुल संख्या की स्थिति पर नजर रखें.

केंद्र ने राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि दूसरी लहर में सक्रिय मामलों के 20-23 प्रतिशत को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ी थी, उसकी तुलना में फिलहाल एक्टिव केस के 5-10 प्रतिशत को ही अस्पताल में भर्ती होने की दरकार पड़ रही है. फिर भी सभी को सतर्क रहने की आवश्यकता है. अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या अचानक बढ़ सकती है. आने वाले वक्त में चीजें बदल सकती हैं.

सक्रिय मामलों की कुल संख्या पर नजर रखें

केंद्र ने राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों से कहा कि वो सक्रिय मामलों की कुल संख्या, अस्पताल में भर्ती मामलों की संख्या, होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की संख्या, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड और वेंटिलेटर सपोर्ट के मामलों की स्थिति पर दैनिक निगरानी रखें. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकार ने राज्यों को यह परामर्श जारी किए हैं.

कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर्स रात 10 बजे तक खोले जा सकते हैं

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा कि आवश्यकता पडऩे पर कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर्स रात 10 बजे तक खोले जा सकते हैं. कई राज्यों की तरफ से केंद्र को कहा गया था कि सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक सीवीसी का टाइम है. इसके बाद केंद्र ने सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को यह पत्र लिखा है. बता दें कि देश में कोरोना के मामलों में फिर तेजी के बीच केंद्र लगातार वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने पर जोर दे रहा है ताकि महामारी को काबू करने में मदद मिल सके.

पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1,79,723 नए मामले

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1,79,723 नए मामले सामने आए, 46,569 रिकवरी हुईं और 146 लोगों की कोरोना से मौत हुई. देश में कुल मामलों की संख्या 3,57,07,727 हो गई है. सक्रिय मामलों की संख्या 7,23,619 हैं. अब तक देश में कोरोना से 4,83,936 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, अब तक 3,45,00,172 लोग ठीक हो चुके हैं, कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 1,51,94,05,951 हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 156.05 करोड़ से ज्यादा डोजज उपलब्ध कराई गई है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 17.57 करोड़ से ज्यादा डोज उपलब्ध हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना काल में घर बैठे मंगाएं ताजी सब्जियां, बिहार सरकार ने की है खास व्‍यवस्‍था

देश में बेलगाम हुआ कोरोना: आज 1 लाख 79 से ज्यादा केस, 146 लोगों की गई जान

राजस्थान के सीएम आवास में कोरोना विस्फोट, 27 कर्मचारी पॉजिटिव, 5660 नए केस मिले और एक की मौत

ईशा गुप्ता को हुआ कोरोना, बिग बॉस में एंट्री से पहले पॉजिटिव निकले विशाल कोटियान

कोरोना का कहर: दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, यूपी में सख्त पाबंदी, तमिलनाडु में लॉकडाउन

Leave a Reply