राजस्थान में 3 मार्च से होंगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

राजस्थान में 3 मार्च से होंगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

प्रेषित समय :08:23:26 AM / Tue, Jan 11th, 2022

जयपुर. राजस्थान में कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए जहां प्रदेश भर में स्कूलों को बंद कर दिया गया है वहीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग ने अहम फैसला लिया है. शिक्षा विभाग ने सोमवार को हुई अपनी बैठक के बाद राज्य सरकार ने तय किया है कि बोर्ड परीक्षाएं 3 मार्च से ही आयोजित की जाएंगी.

प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला की अध्यक्षता में सोमवार को उच्च स्तरीय परीक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई. कल्ला ने इस दौरान कहा कि राज्य भर में कोविड गाइडलाइंस और शारीरिक दूरी की पालना करते हुए 3 मार्च से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि राज्य भर में 6074 केंद्रों पर 20 लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे. वहीं परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए कुल 2874 होमगार्ड और लगभग 830 पुलिस जवानों का जाप्ता लगाया जाएगा.

बैठक के बाद मिली जानकारी के मुताबिक 60 केंद्रों को संवेदनशील चिन्हित किया गया है वहीं करीब 300 केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी. इसके अलावा सभी केंद्रों पर शारीरिक दूरी सुनिश्चित करते हुए क्षमता से कम परीक्षार्थी बिठाए जाएंगे. कल्ला ने बताया कि केंद्रों पर मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की जाएगी. इसके साथ ही नकल करने वाले परीक्षार्थियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी. शिक्षा मंत्री ने बताया कि 17 जनवरी से शुरू होने जा रही 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर ही आयोजित होंगी वहीं परीक्षाओं के लिए स्थानीय अध्यापक ही नियुक्त किए जाएंगे.

बैठक में मौजूद शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने कहा कि विभाग के सभी अधिकारी बोर्ड परीक्षाओं के समयबद्ध आयोजन के लिए कृत संकल्पित है. गोयल के मुताबिक परीक्षाओं को सभी संबंधित विभागों के बीच उचित सामंजस्य बिठाकर एक सुरक्षित वातावरण में आयोजित किया जाएगा.

वहीं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली ने कहा की साल 2020 की तरह इस साल भी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार है. बता दें कि बैठक में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव अरविंद सेंगवा सहित शिक्षा विभाग, गृह विभाग, पुलिस विभाग, पंचायती राज विभाग, उच्च शिक्षा व संस्कृत शिक्षा विभाग के आला अधिकारी उपस्थित रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान के सीएम आवास में कोरोना विस्फोट, 27 कर्मचारी पॉजिटिव, 5660 नए केस मिले और एक की मौत

राजस्थान में बाहर निकलने पर सख्त पाबंदी, 31 जनवरी के बाद लागू होगा नया नियम

ब्राह्मण फेडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में राजस्थान व गुजरात का प्रभावी प्रतिनिधित्व

राजस्थान CM अशोक गहलोत कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर बोले- संपर्क में आए लोग कराएं कोविड टेस्ट

राजस्थान: शख्स ने अपनी 3 गायों के लिए घर के अंदर बनाया उनका बेडरूम और बिस्तर

Leave a Reply