अब रेलवे स्टेशन पर भी मिलेगी दवाएं, जयपुर जंक्शन पर शुरू हुआ दवा दोस्त स्टोर

अब रेलवे स्टेशन पर भी मिलेगी दवाएं, जयपुर जंक्शन पर शुरू हुआ दवा दोस्त स्टोर

प्रेषित समय :09:38:18 AM / Tue, Jan 11th, 2022

जयपुर. भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. जयपुर रेलवे स्टेशन उत्तर पश्चिम रेलवे का सबसे बड़ा स्टेशन है. यहां से रोजना करीब 100 ट्रेनें गुजरती हैं. ऐसे में पिछले काफी समय से ये मांग की जा रही थी कि रेलवे स्टेशन पर एक अदद मेडिकल स्टोर होना चाहिए ताकि यात्रियों को दवाइयां लेने की सहुलियत मिल सके. इस मांग को पूरा करते हुए रेलवे की ओर से जयपुर रेलवे स्टेशन पर मेडिकल स्टोर खोला गया है. उसे नाम दिया गया है दवा दोस्त. यूं तो अक्सर लंबी रेल यात्रा करने से पहले यात्री कुछ महत्वपूर्ण सामान्य दवाइयां अपने साथ लेकर सफर करते हैं. लेकिन अब उन्हें जयपुर रेलवे स्टेशन पर भी दवाइयां उपलब्ध हो सकेंगी.

इस मेडिकल स्टोर पर सभी प्रकार की जेनरिक दवाइयां 80 प्रतिशत तक छूट पर उपलब्ध रहेंगी. इसके साथ ही कोरोना जांच किट और कई अन्य प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी सामग्रियां अत्यधिक रियायती दरों पर उपलब्ध होंगी. अलग अलग रेलवे स्टेशन से लाखों लोग रोज सफर करते हैं. रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वालों में बहुत से ऐसे लोग भी शामिल होते हैं जो किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित होते हैं या फिर बड़े शहर में अपना इलाज करवाने आते हैं.

ऐसे में हर बड़े रेलवे स्टेशन पर एक मेडिकल स्टोर की दरकार होती है. आम तौर पर सामान्य लोग भी पेट दर्द, उल्टी, बुखार, दस्त की दवाइयां साथ लेकर चलते हैं. छोटे बच्चे साथ में हों तो उनकी दवाइयां भी साथ में होना बेहद जरूरी हो जाता है. लंबे सफर में कभी भी दवाई की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में रेलवे स्टेशन पर मेडिकल स्टोर का होना किसी वरदान से कम नहीं है. समय से पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर आसानी से जरूरी दवाइयों को खरीदा जा सकता है.

जयपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या ज्यादा होती है. यात्रियों को रेलवे स्टेशन से बाहर जाकर जरूरी दवाइयां खरीद कर लानी पड़ती है. लेकिन अब रेलवे स्टेशन के अहाते में ही मेडिकल स्टोर का खुल जाना जयपुर के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. जयपुर रेलवे स्टेशन पर खुले मेडिकल स्टोर की एक खास बात ये भी है कि ये स्टोर जेनेरिक मेडिसिन का स्टोर है.

दूसरे मेडिकल स्टोर पर मिलने वाली दवाइयों से इनकी कीमत बहुत कम होगी. ऐसे में रेलवे यात्रियों को आसानी से सस्ती दर पर जरूरी दवाइयां मिल सकेंगी. उल्लेखनीय है कि रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिये समय-समय पर नवाचार करता रहता है. जयपुर स्टेशन पर मेडिकल स्टोर खोलना भी सुविधा विस्तार की दिशा में उठाया गया कदम है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में लहराएगा दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज, 15 जनवरी को जैसलमेर में होगा ध्वजारोहण

राजस्थान के सीएम आवास में कोरोना विस्फोट, 27 कर्मचारी पॉजिटिव, 5660 नए केस मिले और एक की मौत

राजस्थान में बाहर निकलने पर सख्त पाबंदी, 31 जनवरी के बाद लागू होगा नया नियम

ब्राह्मण फेडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में राजस्थान व गुजरात का प्रभावी प्रतिनिधित्व

राजस्थान CM अशोक गहलोत कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर बोले- संपर्क में आए लोग कराएं कोविड टेस्ट

Leave a Reply