दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस ने लिया संन्यास, सभी फार्मेट को कहा अलविदा

दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस ने लिया संन्यास, सभी फार्मेट को कहा अलविदा

प्रेषित समय :13:37:36 PM / Tue, Jan 11th, 2022

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस ने संन्यास ले लिया है. उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कहा है. क्रिस मौरिस ने साल 2021 के आखिर में ही संन्यास के संकेत दे दिए थे. उन्हें 2021 टी20 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम में नहीं चुना गया था. क्रिस मौरिस दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों फॉर्मेट में खेले हैं. साथ ही वे आईपीएल के भी बड़े खिलाड़ी रहे हैं. क्रिस मौरिस के संन्यास का फैसला ऐसे समय में आया है जब भारत और दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में आमने-सामने हैं. हालांकि मौरिस इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं.

क्रिस मौरिस ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए रिटायरमेंट का ऐलान किया. उन्होंने लिखा, ‘आज मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा करता हूं. मेरी छोटी या बड़ी जैसी भी यात्रा रही इसमें हिस्सा लेने वाले सभी लोगों का शुक्रिया. यह काफी मजेदार सफर था. टाइटंस टीम में कोचिंग की भूमिका में आकर अच्छा लग रहा.’ उनके लिए दक्षिण अफ्रीका दौरे के दरवाजे काफी पहले बंद हो गए थे. साल 2021 में एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि अब उन्हें दोबारा प्रोटियाज टीम में खेलने का मौका नहीं मिलेगा.

क्रिस मौरिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए चार टेस्ट में 12, 42 वनडे में 48 और 23 टी20 मुकाबलों में 34 विकेट लिए थे. उन्होंने 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20, 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे और 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 60 मैच में 196, लिस्ट ए में 105 मैच में 126 और 234 टी20 मुकाबलों में 290 विकेट लिए. उन्होंने बैटिंग में ज्यादा रन तो नहीं बनाए लेकिन कई मुकाबलों में अहम और आक्रामक पारियां खेलीं.

क्रिस मॉरिस आईपीएल 2021 के सबसे महंगे खिलाड़ी थे. उन्हें 16.25 करोड़ रुपये की भारी भरकम बोली के साथ राजस्थान रॉयल्स ने अपने साथ लिया था. हालांकि वे कुछ खास नहीं कर पाए थे. टूर्नामेंट के पहले हाफ में उनका प्रदर्शन ठीक था लेकिन यूएई में दूसरे हाफ में मौरिस बुरी तरह नाकाम रहे थे. उन्होंने आईपीएल में शुरुआत सीएसके के साथ की थी. यहां उन्हें काफी कामयाबी मिली थी. इसके बाद वे दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा भी रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

U19 World Cup: भारत ने वॉर्मअप मैच में दिखाया जलवा, वेस्ट इंडीज 108 रन से हारा

Ashes Series: इंग्लैंड ने ड्रॉ करवाया चौथा टेस्ट मैच, ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 3-0 से आगे

जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच: साउथ अफ्रीका 229 पर ऑलआउट, शार्दूल ठाकुर ने लिए 7 विकेट, शमी को दो सफलता

सेंचुरियन टेस्ट मैच: भारत 327 पर आल आउट, अफ्रीकी कप्तान 1 रन पर आउट

मेलबर्न टेस्ट: 68 रनों पर ढेर हुई इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने पारी और 14 रनों से जीता मैच, सीरीज पर भी कब्जा

Leave a Reply