नॉर्थ कोरिया ने 7 दिन में दूसरी बार मिसाइल किया लॉन्च, टेंशन में हैं ये देश

नॉर्थ कोरिया ने 7 दिन में दूसरी बार मिसाइल किया लॉन्च, टेंशन में हैं ये देश

प्रेषित समय :08:40:00 AM / Tue, Jan 11th, 2022

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया ने एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट किया है, जिससे जापान और दक्षिण कोरिया की चिंता बढ़ गई है. साउथ कोरिया की सेना और जापान के तटरक्षक बल ने कहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा फिर से मिसाइल दागा गया है. क्योडो न्यूज एजेंसी ने जापानी सरकार के स्रोत के हवाले से कहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा दागा गया मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरा.

उन्होंने कहा कि किम जोंग उन के सेना से और अधिक सैन्य प्रगति करने का आग्रह करने के एक सप्ताह से भी कम समय में स्पष्ट रूप से यह दूसरी बार परीक्षण किया गया है. वहीं दूसरी ओर, दक्षिण कोरिया की सेना ने भी बिना विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए ऐसी ही एक अनाम योजना पर काम शुरू कर दिया है.

परमाणु हथियार से लैस उत्तर कोरिया द्वारा किए गए परीक्षण ने नेता किम जोंग उन के नए साल के संकल्प को रेखांकित किया है, जिसमें उन्होंने दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ रुकी हुई बातचीत के बीच अस्थिर अंतरराष्ट्रीय स्थिति का मुकाबला करने के लिए सेना को मजबूत करने की बात कही थी. दरअसल, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका, फ्रांस, आयरलैंड, जापान, ब्रिटेन और अल्बानिया ने सोमवार को संयुक्त बयान जारी कर पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया द्वारा किए गए मिसाइल टेस्ट की निंदा की थी. इसके अलगे ही दिन मंगलवार को उत्तर कोरिया ने दूसरा मिसाइल टेस्ट कर दिया

पिछले हफ्ते बुधवार को उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसने एक हाइपरसोनिक मिसाइल दागी थी, जिसने एक लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेद दिया. परमाणु-सशस्त्र उत्तर कोरिया द्वारा शुरू किए गए परीक्षण ने दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बातचीत रुकी हुई है. इस बीच अस्थिर अंतरराष्ट्रीय स्थिति का मुकाबला करने और सेना को मजबूत करने के लिए नेता किम जोंग उन ने नए साल पर इस संकल्प को रेखांकित किया था.

जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने मीडिया से कहा कि हमें यह वास्तव में खेदजनक लगता है कि उत्तर कोरिया ने पिछले साल से मिसाइलें दागना जारी रखा है. किशिदा ने कहा कि उत्तर कोरिया के इस परीक्षण के बारे में अन्य विवरण तत्काल उपलब्ध नहीं हैं, जैसे कि संदिग्ध मिसाइल कहां गिरी और क्या कोई नुकसान हुआ. अधिकारियों को उस क्षेत्र में जहाजों और विमानों की सुरक्षा की पुष्टि करने का आदेश दिया जहां संदिग्ध मिसाइल दागे जाने के बाद गिरने की संभावना थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर कोरिया में लोगों के हंसने और शराब पीने पर लगा बैन, किम जोंग इल की पुण्यतिथि पर 11 दिनों तक शोक

अमेरिका का बड़ा बयान, बोले- उत्तरी कोरिया से नहीं है कोई दुश्मनी, सकारात्मक प्रतिक्रिया का इंतजार

नॉर्थ कोरिया में अजब फरमान, लेदर जैकेट पहनने पर पाबंदी, तानाशाही फैसले के पीछे की यह है वजह

दक्षिण कोरिया के लोग जिंदगी को समझने के लिए मौत का स्वाद चख रहे

भुखमरी की कगार पर उत्तर कोरिया, किम जोंग बोले- जिंदा रहना है तो 2025 तक कम खाओ

Leave a Reply