बोरिस जॉनसन पर इस्तीफे का दबाव, ऋषि सुनक रेस में सबसे आगे

बोरिस जॉनसन पर इस्तीफे का दबाव, ऋषि सुनक रेस में सबसे आगे

प्रेषित समय :08:50:16 AM / Fri, Jan 14th, 2022

लंदन. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. साल 2020 में कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में डाउनिंग स्ट्रीट के गार्डन में पार्टी करने को लेकर उनपर इस्तीफे का दबाव बनता जा रहा है. विपक्ष जॉनसन से प्रधानमंत्री पद छोड़ने की मांग कर रहे हैं. इस बीच ब्रिटेन की एक प्रमुख सट्टा कंपनी ‘बेटफेयर’ ने दावा किया है कि संकट से घिरे बोरिस जॉनसन जल्द ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे. इसके बाद भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक उनकी जगह ले सकते हैं.

‘बेटफेयर’ ने कहा है कि मई 2020 में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट में हुई ड्रिंक पार्टी को लेकर हुए खुलासों के मद्देनजर 57 वर्षीय जॉनसन पर न केवल विपक्षी दलों बल्कि उनकी खुद की पार्टी की ओर से भी इस्तीफा देने का दबाव बढ़ रहा है. ‘बेटफेयर’ के सैम रॉसबॉटम ने ‘वेल्स ऑनलाइन’ को बताया कि जॉनसन के हटने की सूरत में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के प्रधानमंत्री बनने की सबसे अधिक संभावना है. इसके बाद लिज ट्रूस (विदेश मंत्री) और फिर माइकल गोव (कैबिनेट मंत्री) का स्थान आता है. हालांकि इस दौड़ में पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट, भारतीय मूल की गृह मंत्री प्रीति पटेल, स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और कैबिनेट मंत्री ओलीवर डॉउडेन भी शामिल हैं.

क्या है मामला?

जॉनसन के प्रधान निजी सचिव मार्टिन रेनॉल्ड्स की ओर से कथित तौर पर कई लोगों को पार्टी के लिए मेल भेजा गया था. हालांकि उस समय देश में कोविड-19 (Covid-19) को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक समारोह आयोजित करने पर पाबंदी लगी हुई थी. जॉनसन ने अब इस मामले में खेद जताते हुए पहली बार माना कि वह दावत में शामिल हुए थे. जॉनसन ने कहा कि उन्हें लगता था कि यह आयोजन उनके कामकाज से संबंधित आयोजनों के दायरे में है.

बोरिस जॉनसन ने मांगी थी माफी

प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के गार्डन में आयोजित पार्टी के लिए ईमेल से भेजे गये निमंत्रण-पत्र के मीडिया में आने के बाद से जॉनसन पर विपक्षी लेबर पार्टी के साथ ही उनकी अपनी कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों की ओर से भी अत्यंत दबाव है. उन्होंने इस मामले में खेद जताते हुए पहली बार माना कि वह पार्टी में शामिल हुए थे. जॉनसन ने कहा कि उन्हें लगता था कि यह आयोजन उनके कामकाज से संबंधित आयोजनों के दायरे में है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ब्रिटिश प्रिंस चॉर्ल्स की पत्नी के सामने जोर से पादा, शर्म से लाल हो गए थे सभी लोग

चंडीगढ़ में ब्रिटिश डिप्लोमेट से छेडख़ानी करने वाला कुक गिरफ्त में, कहा- महिलाओं को छूना है पसंद

कोरोना वायरस: भारत पहुंचते ही होम क्‍वारंटाइन में भेजे गए 162 ब्रिटिश नागरिक

पंडोरा पेपर्स: ब्रिटिश कोर्ट में खुद को दिवालिया बताने वाले अनिल अंबानी की 18 ऑफशोर एसेट्स में होल्डिंग्स

काबुल से उड़े प्लेन में थकी मां के हाथ से गिरा मासूम, ब्रिटिश सैनिक ने घंटों गोद में रखा

Leave a Reply