मोदी सरकार का बड़ा फैसला: अब 23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह

मोदी सरकार का बड़ा फैसला: अब 23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह

प्रेषित समय :13:52:37 PM / Sat, Jan 15th, 2022

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने शन‍िवार को बड़ा फैसला लेते हुए 24 जनवरी की जगह अब 23 जनवरी से गणतंत्र दिवस समारोह को शुरू करने का फैसला किया है. यह फैसला नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को गणतंत्र दिवस समारोह  में शामिल करने की वजह से लिया गया है. सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को हुआ था. केंद्र सरकार अपने कार्यकाल में अब तक कई अहम दिवस की घोषणा कर चुकी है. आइए बताते हैं कि सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने कौन-कौन से दिवसों की घोषणा की है.

14 अगस्त – विभाजन भयावह स्मृति दिवस

31 अक्टूबर- एकता दिवस-राष्ट्रीय एकता दिवस (सरदार पटेल की जयंती)

15 नवंबर- जनजातीय गौरव दिवस (भगवान बिरसा मुंडा का जन्मदिन)

26 नवंबर – संविधान दिवस

26 दिसंबर- वीर बाल दिवस (4 साहिबजादों को श्रद्धांजलि)

रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने बताया कि कोरोना के चलते पिछले साल परेड में शामिल होने वाले 25,000 लोगों की तुलना में इस बार 24,000 लोगों को इसे देखने की अनुमति होगी. इसमें दर्शक, गणमान्य व्यक्ति, सरकारी अधिकारी, बच्चे, एनसीसी कैडेट, राजदूत, सीनियर नौकरशाह और राजनेता शामिल हैं. इन 24 हजार सीटों में से 5,200 सीटें आम दर्शकों के लिए हैं, जो टिकट खरीद सकते हैं. मीडिया र‍िपोर्ट्स के मुताबिक, पिछली बार की तरह ही इस बार भी राष्ट्रीय समारोह बिना किसी विदेशी मुख्य अतिथि की उपस्थिति के बगैर ही आयोजित किया जा सकता है.

गौरतलब है कि पिछले साल की तरह, दर्शकों को दूर करने के नियमों को सुनिश्चित करने के लिए 6 फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा, और मास्क अनिवार्य होगा. इस दौरान पूरे इलाके को सैनिटाइजर से साफ किया जाएगा, और बैठने की जगह के लगभग सैनिटाइजर डिस्पेंसर भी लगाए जाने की संभावना है. ऐसे में सभी सांस्कृतिक प्रतिभागियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए वैक्सीन की डबल डोज अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही उन सभी का भी कोविड-19 के टेस्ट किया जाएगा.

वहीं, परंपरा के अनुसार, पोडियम पर केवल VVIP बैठे रहेंगे, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट शामिल होंगे. ऐसे में संभावना जताई जा रही हैं कि रक्षा मंत्रालय सोमवार को भाग लेने वाली झांकी और मार्चिंग टुकड़ियों के जानकारी की घोषणा करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अलवर नाबालिग केस में नया मोड़, मेडिकल बोर्ड की जांच में रेप की पुष्टि नहीं, राजस्थान से दिल्ली तक गरमाई सियासत

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में लावारिस बैग से मिला IED, एनएसजी ने कंट्रोल्ड ब्लास्ट कर किया निष्क्रिय

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में लावारिस बैग से मिला IED, एनएसजी ने कंट्रोल्ड ब्लास्ट कर किया निष्क्रिय

क्या बलात्कार से जुड़े कानून में पत्नी की हैसियत सेक्स-वर्कर से भी कम है? दिल्ली हाईकोर्ट का तीखा सवाल

कोहरे का कहर: दिल्ली के कई इलाकों विजिबिलिटी हुई कम, कई फ्लाइट हुईं डिले

Leave a Reply