पीएम मोदी बोले- स्टार्ट-अप्स कल्चर बनाने के लिए अब 16 जनवरी को मनेगा नेशनल स्टार्टअप डे

पीएम मोदी बोले- स्टार्ट-अप्स कल्चर बनाने के लिए अब 16 जनवरी को मनेगा नेशनल स्टार्टअप डे

प्रेषित समय :12:21:18 PM / Sat, Jan 15th, 2022

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार को देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए देशभर के स्‍टार्टअप के साथ बातचीत के दौरान कहा कि स्टार्ट-अप्स का कल्चर देश के दूरदराज तक पहुंचे इसके लिए 16 जनवरी को अब नेशनल स्टार्टअप डे के रूप में मनाने का फैसला लिया गया है.

पीएम मोदी ने आज वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए कहा कि हमारा प्रयास देश में बचपन से ही छात्रों में इनोवेशन के प्रति आकर्षण पैदा करने, इनोवेशन को संस्थागत करने का है. 9,000 से ज्यादा अटल टिंकरिंग लैब्स, आज बच्चों को स्कूलों में इनोवेटिव करने, नए आइडियाज पर काम करने का मौका दे रही हैं.

मोदी सरकार की प्रमुख पहल स्टार्टअप इंडिया के छठे वर्ष में, कृषि, स्वास्थ्य, उद्यम प्रणाली, अंतरिक्ष, उद्योग 4.0, सुरक्षा, फिनटेक और पर्यावरण सहित विभिन्न क्षेत्रों के स्टार्टअप प्रधानमंत्री मोदी से मिले. देश के 150 स्टार्टअप्स को छह वर्किंग ग्रुप्स में बांटा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने ये ग्रुप, ग्रोइंग फ्रॅाम रूट्स, नजिंग द डीएनए, फ्रॉम लोकल टू ग्लोबल, टेक्नोलॉजी ऑफ फ्यूचर, बिल्डिंग चैंपियन्‍स इन मैन्युफैक्चरिंग और सस्‍टेनिबल डेवलपमेंट को लेकर प्रेजेंटेशन देंगे. हर ग्रुप तय समय के अंदर पीएम मोदी के सामने प्रेजेंटेशन देना होगा. पीएम और स्टार्टअप्स के बीच बातचीत का उद्देश्य यह समझना है कि स्टार्टअप कैसे देश की जरूरतों में सफलतापूर्वक योगदान दे सकते हैं.

भारत में वर्तमान में कुल यूनिकार्न की संख्या दोगुनी से भी ज्‍यादा हो गई है. ओरियोस वेंचर पार्टनर्स की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया कि वर्ष 2021 में भारत में 46 स्टार्टअप यूनिकॉर्न (एक अरब डॉलर से अधिक मूल्यांकन वाले स्टार्टअप) का दर्जा पाने में सफल रहे. साथ ही भारत में मौजूद कुल यूनिकॉर्न की संख्या दोगुनी से भी ज्यादा होकर 90 हो गई. पिछले साल देश में यूनिकॉर्न बनने वाले स्टार्टअप में शेयरचैट, क्रेड, मीशो, नजारा, मॉगलिक्स, एमपीएल, ग्रोफर्स (अब ब्लिंकइट), अपग्रेड, मामाअर्थ, ग्लोबलबीज, एको और स्पिनी शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में लावारिस बैग से मिला IED, एनएसजी ने कंट्रोल्ड ब्लास्ट कर किया निष्क्रिय

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में लावारिस बैग से मिला IED, एनएसजी ने कंट्रोल्ड ब्लास्ट कर किया निष्क्रिय

क्या बलात्कार से जुड़े कानून में पत्नी की हैसियत सेक्स-वर्कर से भी कम है? दिल्ली हाईकोर्ट का तीखा सवाल

कोहरे का कहर: दिल्ली के कई इलाकों विजिबिलिटी हुई कम, कई फ्लाइट हुईं डिले

दिल्ली में राहत: पॉजिविटी रेट स्थिर, मामले कम हुए तो प्रतिबंधों से मिल सकती है राहत

Leave a Reply