आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को दी पटखनी, मैच के साथ सीरीज भी कब्जाई

आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को दी पटखनी, मैच के साथ सीरीज भी कब्जाई

प्रेषित समय :08:09:05 AM / Mon, Jan 17th, 2022

जमैका. आयरलैंड ने अपने बेहतरीन खेल के दम पर वेस्टइंडीज को उसके घर में मात दी है. दोनों टीमों के बीच जमैका के सबीना पार्क में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में आयरलैंड ने मेजबान टीम को दो विकेट से हरा दिया. इसी के साथ उसने तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया. वेस्टइंडीज की न बल्लेबाजी चली न गेंदबाजी. आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया और उसे 44.4 ओवरों में ही 212 रनों पर ढेर कर दिया. इस लक्ष्य को मेहमान टीम ने आठ विकेट खोकर 31 गेंद पहले हासिल कर लिया. आयरलैंड की जीत के हीरो एंडी मैक्ब्राइन रहे जिन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार काम किया. ये आयरलैंड की घर से  पहले आईसीसी के फुल मेंबर टीम के खिलाफ पहली वनडे सीरीज जीत है

एंडी ने पहले अपनी फिरकी से वेस्टइंडीज टीम को परेशान किया और उसके चार विकेट लिए. एंडी ने 10 ओवर गेंदबाजी की और 28 रन दिए. इसमें उन्होंने दो मेडन ओवर फेंके. इसके बाद उन्होंने बल्ले से अपना जौहर दिखाया. उन्होंने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों का मजबूती से सामना किया और सूझबूझ भरी पारी खेल अपनी टीम के लिए मैच बनाया. एंडी ने 100 गेंदों का सामना करते हुए 59 रन बनाए. अपनी इस पारी में इस बल्लेबाज ने छह चौके खेले और एक छक्का मारा. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. उन्होंने सीरीज में 128 रन बनाए और 10 विकेट लिए.

आयरलैंड को वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने काफी परेशान भी किया. पहली ही गेंद पर मेहमान टीम ने विलियम पोर्टरफील्ड का विकेट खो दिया था. अल्जारी जोसेफ ने उन्हें अपना शिकार बनाया. इसके बाद कप्तान पॉल स्टर्लिंग और एंडी ने मजबूत साझेदारी की और संभलकर खेलते हुए टीम को संकट से बाहर निकाला. 73 के कुल स्कोर पर कप्तान आउट हो गए. उन्होंने 44 रन बनाए. आयरलैंड ने तीसरा विकेट एंडी के रूप में 152 के कुल स्कोर पर खोया.

यहां से वेस्टइंडीज ने कुछ और विकेट लेकर आयरलैंड को जीत से महरूम रखने की कोशिश की लेकिन हैरी टेक्टर ने ऐसा होने नहीं दिया. उन्होंने एक छोर संभाले रखते हुए टीम को जीत के करीब पहुंचाया. हैरी ने 76 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 52 रनों की पारी खेली. वह हालांकि 197 रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए. युवा क्रेग यंग ने चौका मार टीम को जीत दिलाई.

आयरलैंड ने टॉस जीतकर विंडीज को बल्लेबाजी करन के लिए बुलाया था. मेजबान टीम को शुरुआत भी बेहतरीन मिली थी. शई होप और जस्टिन ग्रीव की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े लेकिन इसमें से अकेले होप के 53 रन थे. होप ने 39 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्के की मदद से पारी खेली. यंग ने उनकी पारी का अंत किया. चार रन बाद यंग ने ग्रीव को भी आउट कर दिया. उन्होंने 12 रन बनाए. इसके बाद विंडीज ने लगातार विकेट खो दिए और इसमें एंडी का बड़ा हाथ रहा. उन्होंने निकोलस पूरन (2), शमारह ब्रूक्स (1) और कप्तान कायरन पोलार्ड (3) के विकेट निकाले.

अंत में हालंकि जेसन होल्डर, अकील हुसैन और ओडेन स्मिथ ने अहम रन बनाते हुए टीम को 200 के पार पहुंचाया. होल्डर ने 60 गेंदों पर 44 रन बनाए. अपनी पारी में होल्डर ने छह चौके मारे. अकील ने 23 और स्मिथ ने नाबाद 20 रन बनाए. आयरलैंड के लिए एंडी के अलावा यंग ने तीन विकेट हासिल किए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

U19 World Cup: भारत ने वॉर्मअप मैच में दिखाया जलवा, वेस्ट इंडीज 108 रन से हारा

Ashes Series: इंग्लैंड ने ड्रॉ करवाया चौथा टेस्ट मैच, ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 3-0 से आगे

जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच: साउथ अफ्रीका 229 पर ऑलआउट, शार्दूल ठाकुर ने लिए 7 विकेट, शमी को दो सफलता

सेंचुरियन टेस्ट मैच: भारत 327 पर आल आउट, अफ्रीकी कप्तान 1 रन पर आउट

मेलबर्न टेस्ट: 68 रनों पर ढेर हुई इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने पारी और 14 रनों से जीता मैच, सीरीज पर भी कब्जा

Leave a Reply