अफगानिस्तान में महसूस हुए भूकंप के तगड़े झटके, अब तक 26 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में महसूस हुए भूकंप के तगड़े झटके, अब तक 26 लोगों की मौत

प्रेषित समय :11:35:00 AM / Tue, Jan 18th, 2022

काबुल. अफगानिस्तान के पश्चिम में स्थित बदगीस प्रांत में सोमवार दोपहर को दो बार भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए. अब तक 26 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. जबकि 70 लोगों के घायल होने की खबर है. रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके की तीव्रता 5.6 रही. भूकंप इतना जोरदार था कि बडघिस के कादिस जिले में कई घर भी ढह गए. कई लोगों की मौत घरों में दबने की वजह से हुई है. ऐसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

प्रांत के संस्कृति एवं सूचना विभाग के प्रमुख बास मोहम्मद सरवरी ने बताया कि भूकंप के कारण हुई तबाही में कई घर ढह गए. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक स्थानीय समयानुसार 5.3 तीव्रता का पहला भूकंप दोपहर करीब दो बजे जबकि 5.6 तीव्रता का दूसरा भूकंप शाम करीब चार बजे महसूस किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार देश में आए भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमावर्ती क्षेत्र में 100 किलोमीटर की गहराई में था. भूकंप का झटका पेशावर, मानशेरा, बालाकोट और चारसादा सहित खैबर-पख्तूनख्वा के कई शहरों में महसूस किया गया. भूकंप का झटका उत्तर में गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में भी महसूस किया गया.

प्रांत के संस्कृति एवं सूचना विभाग के प्रमुख बास मोहम्मद सरवरी के मुताबिक प्रांत के दक्षिणी भाग में स्थित कदिस जिले में भूकंप से सर्वाधिक नुकसान पहुंचा है और सबसे अधिक लोग हताहत हुए हैं. इससे पहले शुक्रवार रात को पाकिस्तान के उत्तरी हिस्से में भी 5.6 तीव्रता के भूकंप का झटके महसूस किए गए. पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार इसमें किसी भी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगानिस्तान में जातीय समूहों के बीच शुरू हुई लड़ाई, तालिबान ने लोकतंत्र को ठहराया जिम्मेदार

पाकिस्तान का मोस्ट वांटेड आतंकी मोहम्मद खुरासानी अफगानिस्तान में ढेर

अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर स्कूल के सामने ब्लास्ट, 9 बच्चों की मौत, चार घायल

पाकिस्तान की अकड़ चकनाचूर, ईरान ने अफगानिस्तान तक मदद पहुंचाने के लिए भारत को दिया बड़ा ऑफर

अफगानिस्तान: तालिबान ने जब्त की 3,000 लीटर शराब काबुल नहर में बहा दी

Leave a Reply