फल-सब्जियों को धोने के लिए अपनाएं ये तरीके, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

फल-सब्जियों को धोने के लिए अपनाएं ये तरीके, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

प्रेषित समय :09:54:56 AM / Sat, Jan 22nd, 2022

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो सब्जियों को बिना अच्छी तरह से धोये ही पकाने लगते हैं. जबकि फलों और सब्जियों को खाने से पहले उनको अच्छी तरह से धोना बेहद जरूरी है. ऐसा न करने की स्थिति में आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं. क्योंकि फल-सब्जियों को अच्छे से धोये बिना खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पानी में तरह-तरह की चीजों को मिलाकर फल और सब्जियां धोते हैं. जबकि एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप सही तरीके से केवल पानी में ही अच्छी तरह से फल और सब्जी धो लेते हैं तो उतना ही काफी है.

आइये आज जानते हैं कि फल और सब्जियों को धोने के सही तरीके क्या हैं. साथ ही ये भी जानते हैं कि फल व सब्जियों को धोने के लिए आप को क्या करना चाहिए.

पहले हाथों को धोयें

फल या सब्जियों को धोने से पहले हमेशा अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धो लें. इस तरह आपके हाथों में मौजूद बैक्टीरिया साफ हो जाते हैं और सब्जी या फलों में नहीं फैलते हैं.

ब्रश का इस्तेमाल करें

उन फल और सब्जियों को धोने के लिए वेजिटेबल ब्रश का इस्तेमाल करें. जिससे फल-सब्जी पर पर मौजूद बैक्टीरिया आसानी से निकल सकें.

पेपर टॉवल काम में लें

फल और सब्जियों को पानी से अच्छी तरह से धोने के बाद इनको पेपर टॉवल में लपेट कर कुछ देर रख दें. इससे पानी भी सूख जायेगा और बचे हुए बैक्टीरिया भी आसानी से निकल जायेंगे.

चॉपिंग बोर्ड और चाकू साफ करें

फल या सब्जियां काटने से पहले चॉपिंग बोर्ड को भी अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. साथ ही चाकू और छिल्लर को भी साफ कर लें जिससे इन पर मौजूद बैक्टीरिया हट सकें.

छीलने के बाद फिर धोयें

सब्जियों को धोने के बाद उनको छील लें और फिर छिलके फेंक कर एक बार पानी से इनको फिर से अच्छी तरह से धो लें. साथ ही चॉपिंग बोर्ड और चाकू को भी अच्छी तरह से धो लें. ये भी याद रखें कि सब्जी और फलों को काटने के बाद न धोयें 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बेहद दुखद: 14 साल से बिस्तर पर पड़े बीमार बेटे की पिता ने इसलिए कर दी हत्या? जानिए पूरी कहानी

इम्यूनिटी को प्रभावित करता है फास्ट फूड, कई बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार - स्टडी

रोज खा रहे हैं व्हाइट ब्रेड, तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

तंबाकू के सेवन से सिर्फ मुंह का कैंसर नही बल्कि होती है ये बीमारियां भी

पति से संबंध बनाने की वजह से महिला को पता लगा अपनी बीमारी का

Leave a Reply