अमर ज्योति बुझाकर नेताजी की मूर्ति बनाकर नहीं दिया जा सकता है सम्मान: ममता बनर्जी

अमर ज्योति बुझाकर नेताजी की मूर्ति बनाकर नहीं दिया जा सकता है सम्मान: ममता बनर्जी

प्रेषित समय :14:00:07 PM / Sun, Jan 23rd, 2022

कोलकाता. स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर पश्चिम बंगाल में सीएम ममता बनर्जी ने मेयो रोड स्थित नेताजी की मूर्ति पर श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने कहा कि एनसीसी के तर्ज पर बंगाल के स्कूलों में जय हिंद वाहिनी का गठन होगा. उन्होंने कहा कि वार मेमोरियल को लेकर राजनीति हो रही है, लेकिन शहीदों में कोई भेदभाव नहीं होता है. इतिहास को मिटाया जा रहा है. अमर ज्योति को बुझाकर नेताजी की मूर्ति कर सम्मान नहीं दिया जा सकता है. अब मूर्ति बनाया जा रहा है, लेकिन बंगाल में पहले ही मूर्ति है. लोग स्वतंत्र रूप से बोलने से भयभीत होता है. इतिहास मिटाया जा रहा है.

इस अवसर पर बंगाल के संस्कृति विभाग की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया. आज दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर एक सायरन बजाया गया. बंगाल में घरों में अपने घरों में शंख बजाए गए. इस अवसर पर ममता बनर्जी ने खुद शंख बजाकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की श्रद्धांजलि अर्पित की. इस अवसर पर नेताजी परिवार के सदस्य भी उपस्थित थे. भारत सेवाश्रम सहित विभिन्न वर्ग के लोगों ने इस अवसर पर नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित की. दरअसल, पश्चिम बंगाल सरकार ने 23 जनवरी, 2022 तक साल भर कार्यक्रमों के आयोजन लिए एक समिति भी गठित की है. इस दौरान नेताजी की 125वीं जयंती के मौके पर यहां एक विशाल ‘पदयात्रा’ का आयोजन भी किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस केवल बंगाल के नहीं, बल्कि पूरे विश्व के हैं. नेताजी सुभाष चंद्र बोस पूरी दुनिया के हैं. उनके नाम पर एक विश्वविद्यालय करेंगे और उनके नाम पर स्पोर्टस विश्वविद्यालय बनाएंगे. नेताजी के नेता पर स्मारक बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि नेताजी ने प्लानिंग कमीशन की योजना बनाई थी, लेकिन केंद्र सरकार ने प्लानिंग कमीशन को हटा दिया. जो प्लानिंग कमीशन हटा दिया है, उनके लिए लज्जा है. बंगाल में प्लानिंग कमीशन का गठन करेंगे. बंगाल विश्व का पथ दिखाता है.

ममता बनर्जी ने कहा कि एनसीसी की तरह ही स्कूल-स्कूल में जय हिंद वाहिनी का गठन किया जाएगा. कोरोना के कारण इसमें देरी हो रही है, लेकिन यह लागू किया जाएगा. अलीपुर सेंट्रल जेल में एक म्यूजियम बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि 23 जनवरी से 30 जनवरी तक शहीदों को स्मरण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि आज देश को हिंदू-मुस्लिम के नाम पर विभाजित किया जा रहा है. राष्ट्रवाद के नाम पर देश को विभाजित किया जा रहा है.

ममता बनर्जी ने कहा कि इस सरकार ने कहा था कि नेताजी के रहस्य का खुलासा करेगी, लेकिन अभी तक इस बारे में कुछ भी नहीं किया. बंगाल सरकार ने नेताजी से जुड़े सभी कागजात सार्वजनिक कर दिये गए हैं.  कुछ राजनीतिक दल कोलकाता किलिंग की बात करते हैं, लेकिन उस समय आपकी भूमिका क्या थी. गांधी जी उस दिन बेलियाघाटा में गांधी भवन में अनशन कर रहे थे. बंगाल का इतिहास भारत वर्ष का इतिहास है. बंगाल का इतिहास विश्व का इतिहास है. आज वार मेमोरियल को लेकर राजनीति कर रहे हैं. शहीद को लेकर कभी विभाजन नहीं होता है. ममता बनर्जी ने कहा कि बीजेपी से सर्टिफिकेट लेने की जरूरत नहीं है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी पर फिर अकाली दल का कब्जा, हंगामे के बीच हरमीत कालका बने DSGMC कमेटी के नए अध्यक्ष

CAIT ने लिखा उपराज्यपाल को पत्र, दिल्ली में कोविड प्रतिबंधों में रियायत देने की मांग

दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत पर शीतलहर का कहर, कई राज्यों में होगी बारिश, बढ़ जाएगी ठंड

वैवाहिक रिश्तों में पत्नी की सहमति पर इतना ज्यादा जोर किसलिए: दिल्ली हाई कोर्ट

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू हटाने की बात से LG का इनकार, कहा- 50% क्षमता के साथ निजी दफ्तर चलेंगे

Leave a Reply