रिकॉर्ड भाव से 45 फीसदी डिस्काउंट पर मिल रहा एक बिटक्वाइन, फेड के इस फैसले से क्रिप्टो मार्केट के डूबे 74 लाख करोड़

रिकॉर्ड भाव से 45 फीसदी डिस्काउंट पर मिल रहा एक बिटक्वाइन, फेड के इस फैसले से क्रिप्टो मार्केट के डूबे 74 लाख करोड़

प्रेषित समय :11:06:24 AM / Sun, Jan 23rd, 2022

नई दिल्‍ली. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन के भाव में लगातार गिरावट जारी है. पिछले साल नवंबर 2021 में यह 68 हजार के रिकॉर्ड लेवल (50.61 लाख रुपये) के पार पहुंच गया था लेकिन उसके बाद से इसमें फिसलन जारी है और अब तक इसकी बाजार पूंजी 60 हजार करोड़ डॉलर (44.65 लाख करोड़ रुपये) से अधिक कम हो गई है. एक बिटक्वाइन अभी रिकॉर्ड भाव से करीब 45 फीसदी डिस्काउंट पर मिल रहा है.

फेडरल रिजर्व बाजार से बॉन्ड खरीदारी कम कर सकता है और आने वाले समय में ब्याज दरें भी बढ़ा सकता है. इसके चलते दुनिया भर के बाजारों के रिस्की एसेट्स पर दबाव दिख रहा है. फेड की नीतियों का असर न सिर्फ बिटक्वाइन बल्कि पूरे क्रिप्टो मार्केट पर दिख रहा है और मार्केट वैल्यू में 1 लाख करोड़ डॉलर (74.42 लाख करोड़ रुपये) से अधिक की गिरावट आ गई.

दुनिया के सबसे बड़े डिजिटल एसेट बिटक्वाइन के भाव शुक्रवार को 12 फीसदी से अधिक फिसल गए और जुलाई के बाद से इसके भाव निचले स्तर पर फिसल गए. इसके भाव 36 हजार डॉलर (26.79 लाख रुपये) के नीचे लुढ़क गए हैं. नवंबर के रिकॉर्ड भाव से बिटक्वाइन इस समय 45 फीसदी डिस्काउंट पर है. बिटक्वाइन के अलावा ईथर और अन्य डिजिटल एसेट्स में भी फिसलन दिख रही है.

बिटक्वाइन समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसीज पर फेडरल रिजर्व की नीतियों का असर दिख रहा है. फेडरल रिजर्व इस साल बाजार से एक्सेस लिक्विडिटी कम करने के लिए बॉन्डों की खरीदारी कम कर सकता है. वह धीरे-धीरे कम बॉन्ड खरीदेगी और इसके अलावा वह ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है. इसके चलते बाजार पर दबाव दिख रहा है. केस्ट्रा इंवेस्टमेंट मैनेजमेंट की चीफ इंवेस्टमेंट ऑफिसर कारा मर्फी का कहना है कि अधिकतर निवेशक मौजूदा परिस्थितियों में मजबूत विकल्पों में निवेश कर रहे हैं जिसके चलते वे क्रिप्टो से पैसे वापस खींच रहे हैं. निवेशक कम रिस्क वाले विकल्पों में निवेश कर रहे हैं जिसका असर क्रिप्टोकरेंसीज पर दिख रहा है.

क्रिप्टो प्लेटफॉर्म क्वाइनडेस्क की वेबसाइट पर दिए गए भाव के मुताबिक बिटक्वाइन 10 फीसदी की गिरावट के साथ अब 26 लाख रुपये के भाव पर मिल रहा है जबकि इथेरम 15.51 फीसदी की गिरावट के साथ 1.79 लाख रुपये और डॉजक्वाइन 17.86 फीसदी की गिरावट के साथ 9.39 रुपये के भाव पर मिल रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्‍ली में बनी रहेगी ठंड, कोहरा और शीतलहर, उत्तर भारत में भी बदलाव नहीं

पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्‍ली में रविवार को पारा 4.6 डिग्री तक गिरा; चूरू में तापमान -1 पहुंचा

दिल्‍ली-एनसीआर को प्रदूषण से मिली राहत, रेड जोन से बाहर हुए सभी इलाके

दिल्‍ली में IGI स्टेडियम के पास ऑटोरिक्शा पर पलटा कंटेनर, 4 लोगों की मौत

सिख फॉर जस्टिस की किसानों से संसद भवन पर खालिस्तानी झंडा फहराने की अपील के बाद दिल्‍ली पुलिस अलर्ट

Leave a Reply