प्राजक्ता कोली बनीं यूएनडीपी भारत की पहली युवा जलवायु चैंपियन, ये करेंगी काम

प्राजक्ता कोली बनीं यूएनडीपी भारत की पहली युवा जलवायु चैंपियन, ये करेंगी काम

प्रेषित समय :13:16:19 PM / Sun, Jan 23rd, 2022

नई दिल्‍ली. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम भारत (यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम इंडिया) ने जानी मानी कंटेंट निर्माता और अभिनेत्री प्राजक्ता कोली के साथ अपनी साझेदारी की औपचारिक घोषणा की है. यूएनडीपी इंडिया ने कोली को पहली युवा जलवायु चैंपियन चुना गया है. यूथ जलवायु चैंपियन के रूप में कोली को जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग और जैव विविधता के नुकसान के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए युवाओं के साथ वार्तालाप करने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. यूथ आइकन के रूप में चुनी गई कोली को मोस्टलीसेन उपनाम से भी जाना जाता है.

प्राजक्‍ता जलवायु परिवर्तन में दूरगामी लक्ष्य, युवाओं की भागीदारी और अधिक बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगी. प्राजक्‍ता कोली लंबे समय से मानसिक स्वास्थ्य, महिला अधिकार, बालिका शिक्षा आदि विषयों पर कई तरह के वैश्विक सामाजिक जागरूकता अभियान का संचालन कर रही हैं. जिसे समाज के सभी वर्गों विशेष रूप से गरीबों द्वारा महसूस किया जा रहा है, यह सभी मुद्दे हाशिए पर रहने वाले समुदायों, उनके जीवन और आजीविका को विशेष रूप से प्रभावित कर रहे हैं और एक तरह से समग्र रूप से अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित कर रहे हैं. प्राजक्ता कोली इन विषयों को केन्द्र में रखते हुए समग्र प्रयास की जरूरत पर जोर देगीं, जिसके लिए कुछ प्रभावकारी कहानियों को साझा किया जाएगा जैसे सरकारों द्वारा, समुदायों और व्यक्ति विशेष द्वारा वास्‍तविक बदलाव लाने के लिए किस तरह से निश्चित ठोस कदम उठाए जा रहे हैं.

जी20 पीपल्‍स क्लाइमेट वोट 2021 रिपोर्ट के अनुसार, भारत के 67 प्रतिशत युवा जलवायु संकट को वैश्विक आपात स्थिति मानते हैं, और इसके लिए तत्काल नीति तैयार करने और परिवर्तन की तत्काल आवश्यकता के बारे में खुलकर बात करते हैं. आज के युवा हरित विकास या ग्रीन डेवलपमेंट के प्रबल समर्थक हैं वह अपनी जीवन शैली में जलवायु के प्रति जागरूकता के विकल्प अपनाकर इसका समर्थन भी करते हैं. जैसे कि पर्यावरण के अनुकूल परिवहन का उपयोग करके, स्थाई रूप में स्त्रोत वाले उत्पाद खरीद कर, जलवायु संरक्षित करने वाले विकल्प चुनकर तथा अपने कौशल, अभिनव विचारों का उपयोग जलवायु संकट के लिए समर्पित कर रहे हैं.

प्राजक्ता कोली ने कहा, मैं इस बात के लिए बहुत ही कृतज्ञ और सम्मानित महसूस कर कर रही हूं कि मुझे एक चैंपियन के रूप में इस अनोखी जिम्मेदारी के लिए चुना गया है जो कि मेरे दिल के बहुत करीब है. यूएनडीपी इंडिया की पहली यूथ क्लाइमेट चैंपियन के तौर मैं ऐसे अवसरों का निर्माण करना और उनमें भाग लेना चाहूंगी जोकि जलवायु कार्रवाई और इसके लिए द्वारा उठाए जाने वाले तत्काल उपायों के बारे में हुई वार्ता को आगे बढ़ाते हैं. युवाओं को इस अभियान में मशाल वाहक और सिपाही बनने की जरूरत है जो एक समद्ध और सशक्त भविष्य के साक्षा लक्ष्य की दिशा में काम करेगें. ऐसी दिशा जहां कि मानव प्रजाति किसी तरह के खतरे में नहीं होगी. हमने इस समस्या को जन्म दिया है लेकिन हम इसका समाधान भी कर सकते हैं. प्राजक्ता ने कहा यूनएनडीपी के साथ मैं जलवायु कार्रवाई के लिए उपयोगी उपाय करने के लिए दुनिया भर के युवा दिमागों के साथ काम करने का प्रयास करूंगी.

यूएनडीपी इंडिया के स्थानीय प्रतिनिधि शोको नोडा ने कहा, प्राजक्ता कोली को यूएनडीपी इंडिया यूथ क्लाइमेंट चैंपियन के रूप मे अपने में बोर्ड में शामिल करने पर हम काफी उत्साहित हैं. विश्व को अधिक बेहतर और टिकाऊ बनाने के लिए युवा आज की अग्रणी आवाज हैं. प्राजक्ता भारत के लाखों युवाओं के साथ मजबूती से जुड़ी हुई हैं, मुझे पूरा विश्वास है कि उनकी आवाज युवाओं के दिल तक पहुंचती है और वह युवाओं को जलवायु कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्‍ली में बनी रहेगी ठंड, कोहरा और शीतलहर, उत्तर भारत में भी बदलाव नहीं

पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्‍ली में रविवार को पारा 4.6 डिग्री तक गिरा; चूरू में तापमान -1 पहुंचा

दिल्‍ली-एनसीआर को प्रदूषण से मिली राहत, रेड जोन से बाहर हुए सभी इलाके

दिल्‍ली में IGI स्टेडियम के पास ऑटोरिक्शा पर पलटा कंटेनर, 4 लोगों की मौत

Leave a Reply