रोजाना सुबह धनिया का पानी पीने से होंगे ये जबरदस्त फायदे

रोजाना सुबह धनिया का पानी पीने से होंगे ये जबरदस्त फायदे

प्रेषित समय :10:30:21 AM / Mon, Jan 24th, 2022

धनिया का इस्तेमाल भारतीय रसोई में आमतौर से किया जाता है. धनिया न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. कई आहार विशेषज्ञ धनिया का पानी पीने की सलाह देते हैं. इस पानी को बनाने के लिए रात को 1 कप पीने के पानी में 1 चम्मच धनिया के बीज भिगो कर रख दें. सुबह के समय इस पानी छान लें. इसके बाद आप ये पानी पी सकते हैं. धनिया के पानी में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होती है. ये पोषक तत्व बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए

धनिया आपके इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने के लिए जाना जाता है क्योंकि सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करते हैं. इससे कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है.

करता है बालों को मजबूत

धनिया विटामिन के, सी और ए जैसे विटामिनों से भरपूर होने के लिए जाना जाता है. ये बालों को मजबूत बनाने और तेजी से बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं. सुबह धनिये का पानी पीने से आपके बालों का झड़ना और टूटना कम हो सकता है. आप धनिया को तेल या हेयर मास्क के रूप में भी लगा सकते हैं.

वजन घटाने में मदद

धनिया में कुछ पाचन गुण होते हैं. सुबह धनिये का पानी पीने से पाचन में सुधार होता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है. ये दोनों गुण आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकते हैं. पानी आपके सिस्टम को डिटॉक्स करने और नई शुरुआत करने में भी आपकी मदद कर सकता है.

पिगमेंटेशन और मुंहासों को कम करता है

धनिया आयरन से भरपूर होता है. इसमें एंटी-फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं. सुबह धनिये का पानी पीने से त्वचा ग्लोइंग और मुलायम रहती है.

कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा

धनिया में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखते हैं. रिसर्च के अनुसार अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकायत है तो आप धनिया के बीज के पानी का सेवन कर सकते हैं.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी आप धनिये का पानी पी सकते हैं. धनिये का पानी पीने से ब्लड में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

वर्किंग वुमन फॉलो करें ये टिप्स, बिजी शेड्यूल के बावजूद भी हमेशा रहेंगी फिट

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

Leave a Reply