आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट के खिलाफ बिहार में रेलवे ट्रैक पर उतरे छात्र, कई स्टेशनों पर रोकी ट्रेनें, अफरातफरी, फायरिंग

आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट के खिलाफ बिहार में रेलवे ट्रैक पर उतरे छात्र, कई स्टेशनों पर रोकी ट्रेनें, अफरातफरी, फायरिंग

प्रेषित समय :16:53:19 PM / Tue, Jan 25th, 2022

पटना. रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) एनटीपीसी के रिजल्ट में धांधली का आरोप लगाते हुए मंगलवार को नालंदा, नवादा, सीतामढ़ी, बक्सर, आरा और मुजफ्फरपुर में कैंडिडेट ने रेलवे ट्रैक पर जोरदार प्रदर्शन किया. इसकी वजह से नालंदा में आउटर पर दिल्ली जा रही श्रमजीवी और दिल्ली से आने वाली श्रमजीवी ट्रेन रुकी रही. वहीं, बक्सर में अहमदाबाद-बरौनी एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेन का परिचालन बाधित रहा. इधर, मुजफ्फरपुर जंक्शन पर भी आक्रोशित छात्रों ने ट्रेनें रोक दी. नवादा में भी पुलिस पर रोड़ेबाजी की गई और मेंटेनेंस ट्रेन में आग लगा दी गई. वहीं वैशाली में हावड़ा- काठगोदाम एक्सप्रेस 45 मिनट तक रुकी रही. छात्रों ने सीतामढ़ी में जमकर बवाल काटा. पुलिस समझाने गई तो उनपर पथराव कर दिया. छात्रों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने 25 राउंड फायरिंग भी की.

बता दें, सोमवार को पटना में कैंडिडेट्स ने राजेंद्र नगर टर्मिनल सहित मेन रूट के अलग-अलग स्टेशनों पर ट्रैकों का जाम कर दिया था. उसी का असर अगले दिन आज नालंदा और अन्य जिलों में भी देखने को मिला.आंदोलन को देखते हुए भारी संख्या में आरपीएफ और रेलवे के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं. हाथों में बैनर लेकर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं और उनकी मांग है कि ग्रुप डी में CBT-2 की परीक्षा लेने की जो बात कही जा रही है उसे खत्म किया जाए. अधिकारी ट्रैक से हटने की विनती करते रहे, लेकिन छात्रों ने उनकी एक न सुनी. इसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग कर छात्रों को खदेड़ दिया. देखते ही देखते रेलवे ट्रैक पर भगदड़ मच गई. 2 घंटे बाद श्रमजीवी एक्सप्रेस खुली.

नवादा में आक्रोशित छात्र रेलवे ट्रैक पर उतरे

वहीं, नवादा में भी अभ्यर्थियों का आंदोलन शुरू हो गया है. 2000 से अधिक हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने नवादा रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर रेल ट्रैक को जाम कर नारेबाजी की. छात्रों ने नवादा रेलवे स्टेशन पर पथराव किया. रेलवे ट्रैक मेंटेनेंस इंजन में आग लगाई दी. रेलवे ट्रैक पर लगे पेंडू क्लिप को कबाड़ दिया. इतना ही नहीं छात्रों ने रेलवे ट्रैक को भी नुकसान पहुंचाया और रेल थाना हमला कर दिया. छात्रों के पथराव में जिला पुलिस बल का जवान रविंद्र सिंह जख्मी हुए हैं. स्टेशन प्रबंधक ्र्य सुमन के मुताबिक, रेल परिचालन शुरू करा पाना मुश्किल है. कामाख्या, जमालपुर पैसेंजर गया स्टेशन पर खड़ी है. एक मालगाड़ी तिलैया स्टेशन पर खड़ी है.

छात्र संघ के जिला अध्यक्ष कुंदन राज ने बताया कि परीक्षा के बाद बोर्ड नियमों में परिवर्तन करके रिजल्ट जारी करता है. इसके कारण मेधावी छात्रों का रिजल्ट नहीं हो पाता है. बोर्ड जो भी नियम बनाए परीक्षा के पहले बनाए. ताकि हम लोग उसी तरह से तैयारी करें. इस बार के रिजल्ट में रुपए का खेल चला है. इसके कारण रिजल्ट में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई है. अब रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी के परीक्षा में गड़बड़ी कर रहा है.

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर छात्रों ने रोकी ट्रेनें

मुजफ्फरपुर में परीक्षार्थियों ने जमकर बवाल किया. मुजफ्फरपुर जंक्शन पर बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस समेत दो ट्रेनों को रोक दिया. जमकर प्रदर्शन और हंगामा करने लगे. ट्रेन रोके जाने की सूचना पर आरपीएफ और जीआरपी के अधिकारी और जवान पहुंचे. परीक्षार्थियों को समझाने का प्रयास कर रेलवे ट्रैक से हटने को कहा गया. ताकि ट्रेनों का परिचालन हो सके, लेकिन परीक्षार्थियों ने किसी की नहीं सुनी. इसे लेकर आरपीएफ और जीआरपी जवानों के साथ जमकर नोकझोंक हुई. फिलहाल ट्रैक पर परीक्षार्थियों के कब्जा है. ट्रेनों का परिचालन ठप है.

आरा में मालगाड़ी को छात्रों ने रोका

इधर, आरा भी छात्रों का उग्र रूप देखने को मिला. ग्रुप ष्ठ के परीक्षा में बदलाव से नाराज परिक्षार्थियों ने आरा रेलवे स्टेशन के पश्चिमी छोर पर मालगाड़ी को रोक दिया. सैकड़ों छात्र रेलवे ट्रैक पर उतर आए और हंगामा किया. इससे रेलवे परिचालन पूरी तरह बाधित हो गई. यहां सोमवार को भी छात्रों ने प्रदर्शन किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेल यात्रा में तेज आवाज में बातें करना, रात में 10 के बाद शोर करने पर रोक, वरना होगी कार्रवाई, रेलवे ने जारी की गाइडलाइंस

दी रेलवे एम्प्लाईज को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड जयपुर ने स्वीकृत किये 6.14 करोड के ऋण

यात्री कृपया ध्यान दें: रेलवे ने रद्द की 392 ट्रेनें, घर से निकलने से पहले चेक कर लें लिस्ट

रेलवे ने एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पापुलर कैटेगरी) लेवल-2 के लिए 07 लाख उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्टेड किया

जबलपुर कलेक्टर ने गोद लिया रेलवे सराय आंगनबाड़ी केंद्र..!

रेलवे बोर्ड का बड़ा फैसला, ट्रेन के गार्ड को अब दिया जाएगा नया पोस्ट

Leave a Reply