जबलपुर: पावर कार के ठेका कर्मी फ्री में करा रहे तीर्थ यात्रा, रेलवे को लगा रहे चूना

जबलपुर: पावर कार के ठेका कर्मी फ्री में करा रहे तीर्थ यात्रा, रेलवे को लगा रहे चूना

प्रेषित समय :15:56:51 PM / Tue, Jan 25th, 2022

जबलपुर. सरकार द्वारा रेलवे के कई कामों को ठेका पर दिये जाने का दुष्प्रभाव सामने आने लगा है. जबलपुर से चलने वाली कई ट्रेनों के पावर जनरेटर कार को ठेका पर दिया गया है, इसके कर्मचारी अब ऊपरी कमाई के फेर में इस पावर कार में बाहरी व्यक्तियों को यात्रा करा कर रेलवे को राजस्व का नुकसान पहुंचा रहे हैें, वहीं रेलवे की सुरक्षा व संरक्षा को भी खतरा उत्पन्न कर रहे हैं.

बताया जाता है कि पिछले कुछ दिनों से लगातार इस बात की शिकायत सामने आ रही है कि जबलपुर से चलने वाली कई ट्रेनों के पावर कार के अंदर ठेका कर्मचारी बाहरी लोगों को बैठाकर यात्रा करा रहे हैं. खासकर जबलपुर-सोमनाथ एक्सप्रेस, जबलपुर-माता वैष्णोदेवी कटरा ट्रेन, जबलपुर-नई दिल्ली गोंडवाना एक्सप्रेस में यह देखा जा सकता है.

इन ट्रेनों के पावर कार को ठेका पर दिया गया

रेल प्रशासन ने जबलपुर से चलने वाली सोमनाथ एक्सप्रेस, जम्मूतवी, यशवंतपुर, गोंडवाना, महाकोशल एक्सप्रेस, दयोदय एक्सप्रेस के पावर को ठेका पर दिया गया है. इस पावर कार (कोच) में ठेकेदार के कर्मचारी तैनात रहते हैं, जो रास्ते भर इसकी व्यवस्था देखते हैं. लेकिन जब कोई बड़ी समस्या आती है तो इसके सुधार का जिम्मा रेलवे के स्टाफ एसी कोच मैकेनिक के जिम्मे ही रहता है.

लगातार की जा रही अधिकारियों से शिकायत

बताया जाता है कि जबलपुर से सोमनाथ, जबलपुर-अजमेर दयोदय, जबलपुर-माता वैष्णोदेवी कटरा ट्रेन में लगातार यह शिकायत सामने आ रही है कि पावर कार के ठेका कर्मचारी लगातार बाहरी लोगों को बैठाकर ले जा रहे हैं और वहां से वापस ला रहे हैं. बताया जाता है कि एसी कोच मैकेनिकों द्वारा लगातार अपने सुपरवाइजर्स व एईई को इस बाबत जानकारी दी जा रही है, लेकिन ठेका कर्मचारियों की इस हरकत पर अंकुश नहीं लग पा रहा है.

रेलवे को आर्थिक चपत, सुरक्षा व संरक्षा से भी खिलवाड़

इस संबंध में रेलवे के जानकार कहते हैं कि रेलवे के पावर कार में अनधिकृत व्यक्तियों को बैठाकर यात्रा कराने से रेलवे के राजस्व को नुकसान तो पहुंच ही रहा है. साथ ही गंभीर बात यह है कि यह संरक्षा व सुरक्षा नियमों का खुला उल्लंघन है. यदि बीच रास्ते कोई घटना घटित होती है तो इसकी जवाबदारी किसकी होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में अब बमबाज का पुलिस ने निकाला जुलूस, वारदत को अंजाम देने कर रहा था साथी का इंतजार

जबलपुर में पकड़े गए दो शातिर चोरों से मिली 12 मोटर साइकलें, जरुरत बताकर गिरवी रखते थे

जबलपुर में कोरोना संक्रमण ने तोड़े सारे रिकार्ड, 910 पाजिटिव मिले, एक की मौत

जबलपुर में मनोनीत पार्षद ने अपने साथियों के साथ मिलकर लोगों से मारपीट, मचा बवाल

जबलपुर में आदर्श थाना के लिए निर्धारित किए गए मापदंड, 15 अंकों पर होगा मूल्याकंन

जबलपुर-हजरत निजामुद्दीन श्रीधाम एक्सप्रेस 05.15 घण्टे री-शेड्यूल की गई

Leave a Reply