नोवाक जोकोविच को मिली राहत, फ्रांस सरकार की मेहरबानी से फ्रेंच ओपन खेलने की राह हुई आसान

नोवाक जोकोविच को मिली राहत, फ्रांस सरकार की मेहरबानी से फ्रेंच ओपन खेलने की राह हुई आसान

प्रेषित समय :13:43:25 PM / Tue, Jan 25th, 2022

नई दिल्ली. दुनिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेल पाए थे. कोरोना वैक्सीन के कारण हुए विवाद के चलते जोकोविच को मायूस लौटना पड़ा था. उन्होंने इसके लिए कोर्ट तक लड़ाई लड़ी थी लेकिन अंत में उन्हें हार ही मिली थी. वैक्सीन के चलते उनका साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन में भी खेलना मुश्किल लग रहा था लेकिन अब उन्हें राहत मिलती दिख रही है. फ्रांस सरकार के कोरोना टीकाकरण के नए नियमों के चलते दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच टीका नहीं लगवाने के बावजूद मई में फ्रेंच ओपन खेल सकते हैं.

जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया के कड़े कोरोना टीकाकरण नियमों का पालन नहीं करने के कारण ऑस्ट्रेलियाई ओपन खेलने की अनुमति नहीं मिली और उन्हें देश से निर्वासित भी कर दिया गया था. शुरू में ऐसा लग रहा था कि वह फ्रेंच ओपन भी नहीं खेल सकेंगे चूंकि फ्रांस में एक नए कानून में भी ऐसे लोगों को स्टेडियम, रेस्त्रां, बार या अन्य सार्वजनिक जगहों पर प्रवेश की अनुमति नहीं है जिन्होंने कोरोना का टीका नहीं लगवाया है.

फ्रांस के खेल मंत्री रोक्साना एम ने कहा है कि जैसे ही कानून पास हो जाएगा, टीकाकरण पास हर सार्वजनिक स्थान पर प्रवेश के लिए अनिवार्य होगा. यह दर्शकों, फ्रेंच या विदेशी पेशेवरों पर भी लागू होगा. सोमवार से लागू हुए इस कानून के तहत पिछले छह महीने में कोरोना संक्रमित होने का सबूत देने वाले व्यक्ति को इस पास को दिखाने की जरूरत नहीं रहेगी. इसके मायने हैं कि जोकोविच मई जून में फ्रेंच ओपन खेल सकते हैं क्योंकि वह दिसंबर के मध्य में संक्रमित हुए थे. फ्रांस के खेल मंत्रालय से जोकोविच के मामले में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं मिल सका है.

जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन में मौजूदा विजेता के तौर पर उतरने वाले थे और वह खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे. लेकिन वैक्सीन विवाद के कारण उनका इस बार अपना खिताब बचाने का सपना टूट गया. अभी तक जोकोविच के नाम 20 ग्रैंड स्लैम हैं. वह पुरुष वर्ग में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में स्पेन के राफेल नडाल और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के बराबर है. नडाल के पास इन दोनों खिलाड़ियों को पछाड़ने का मौका है. जोकोविच और फेडरर दोनों इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं और इसलिए नडाल खिताब के मजबूत दावेदार के रूप में देखा जा रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को दी पटखनी, मैच के साथ सीरीज भी कब्जाई

क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड का कमाल, बांग्लादेश को 3 दिन में हराया, 2 मैच की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर

U19 World Cup: भारत ने वॉर्मअप मैच में दिखाया जलवा, वेस्ट इंडीज 108 रन से हारा

Ashes Series: इंग्लैंड ने ड्रॉ करवाया चौथा टेस्ट मैच, ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 3-0 से आगे

जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच: साउथ अफ्रीका 229 पर ऑलआउट, शार्दूल ठाकुर ने लिए 7 विकेट, शमी को दो सफलता

Leave a Reply