कैमरून में अफ्रीकी कप फुटबॉल मैच के दौरान मची भगदड़, कम से कम छह लोगों की मौत

कैमरून में अफ्रीकी कप फुटबॉल मैच के दौरान मची भगदड़, कम से कम छह लोगों की मौत

प्रेषित समय :12:04:00 PM / Tue, Jan 25th, 2022

याउंदे. कैमरून में आयोजित अफ्रीकी कप फुटबॉल टूर्नामेंट के एक मैच के दौरान स्टेडियम के बाहर मची भगदड़ में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई. एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी है. इस घटना के बाद महाद्वीप के सबसे बड़े खेल आयोजन की मेजबानी के लिए मध्य अफ्रीकी देश की क्षमता पर सवाल खड़े होने लगे हैं. वहीं कैमरून के मध्य क्षेत्र के गवर्नर नासेरी पॉल बीया ने कहा कि इस घटना में और लोगों की मौत होने की आशंका है. उन्होंने कहा ‘हम अभी आपको हताहतों की कुल संख्या बताने की स्थिति में नहीं हैं’. मैच देखने के लिए याउंदे के ओलेम्बे स्टेडियम के बाहर बड़ी संख्या में एकत्र लोगों के बीच भगदड़ मचने के कारण यह हादसा हुआ है.

वहीं इस घटना को लेकर मेस्सास्सी अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 40 लोग घायल अवस्था में अस्पताल में लाए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल के पास उन सभी के उपचार करने की क्षमता नहीं है. नर्स ओलिंगा प्रुडेंस ने कहा कि गंभीर रूप से घायलों को एक विशेष अस्पताल में भेजना होगा. मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि भगदड़ में कई बच्चे दब गए. उन्होंने कहा कि स्टेडियम के प्रबंधकों ने द्वार बंद कर दिए और लोगों को भीतर जाने से रोक दिया था, तभी भगदड़ मची है.

फुटबॉल टूर्नामेंट के अधिकारियों ने बताया कि करीब 50,000 लोगों ने मैच देखने के लिए स्टेडियम में आने की कोशिश की. स्टेडियम में 60,000 लोगों के बैठने की क्षमता है. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्टेडियम की क्षमता से 80 प्रतिशत से अधिक लोगों को भीतर आने की अनुमति नहीं दी जा सकती.

वहीं अफ्रीकी कप का संचालन करने वाले अफ्रीकी फुटबॉल परिसंघ ने एक बयान में कहा कि उसे घटना की जानकारी है. उसने कहा हम हालात की जांच कर रहे हैं और जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. कैमरून 50 साल में पहली बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है. उसे 2019 में टूर्नामेंट की मेजबानी करनी थी, लेकिन कैमरून की तैयारियों को लेकर गंभीर चिंता जताए जाने के कारण इसकी मेजबानी मिस्र को सौंप दी गई थी. इससे पहले रविवार को याओंडे के एक नाइटक्लब में सिलसिलेवार विस्फोट के बाद आग लगने से कम से कम 17 लोग मारे गए थे. इसके बाद कैमरून के राष्ट्रपति पॉल बिया ने लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा था, क्योंकि देश सबसे बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है. कैमरून सोमवार का मैच 2-1 से जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड का कमाल, बांग्लादेश को 3 दिन में हराया, 2 मैच की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर

U19 World Cup: भारत ने वॉर्मअप मैच में दिखाया जलवा, वेस्ट इंडीज 108 रन से हारा

Ashes Series: इंग्लैंड ने ड्रॉ करवाया चौथा टेस्ट मैच, ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 3-0 से आगे

जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच: साउथ अफ्रीका 229 पर ऑलआउट, शार्दूल ठाकुर ने लिए 7 विकेट, शमी को दो सफलता

सेंचुरियन टेस्ट मैच: भारत 327 पर आल आउट, अफ्रीकी कप्तान 1 रन पर आउट

Leave a Reply