ये लक्षण बताते हैं कि बॉडी में हो रही है पानी की कमी

ये लक्षण बताते हैं कि बॉडी में हो रही है पानी की कमी

प्रेषित समय :10:21:08 AM / Thu, Jan 27th, 2022

बहुत सारे लोग सर्दी के मौसम में कम पानी पीते हैं. उनको लगता है कि प्यास न लगने से शरीर को पानी की जरूरत नहीं होती है. लेकिन ऐसा नहीं है कि शरीर को पानी की जरूरत केवल गर्मी के मौसम में या फिर प्यास लगने पर ही होती है. बता दें कि अगर हम पानी का सेवन कम करते हैं तो इससे शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन से कई तरह की समस्यायें पैदा होती हैं. चूंकि पानी हमारे शरीर के भीतर होने वाली सभी जैव-रासायनिक प्रक्रियाओं में माध्यम का काम करता है. इसलिए इसकी कमी से हमारी पूरी जीवन-प्रक्रिया ही बाधित हो जाती है. पानी केवल हमारे शरीर में नमी ही नहीं बनाये रखता, बल्कि हमारी पाचन-क्रिया और श्वसन-तंत्र को भी व्यवस्थित बनाये रखने के लिये बहुत जरूरी होता है. पानी की कमी होते ही हमारा शरीर इसके संकेत हमें देने लगता है. इसके लिए जरूरत होती है इन्हें पहचानने की, जिससे समय रहते शरीर में पानी की आपूर्ति की जा सके और हम डिहाइड्रेशन की गंभीर स्थिति तक न पहुंचें. तो आइये जानते हैं कि वे कौन से लक्षण हैं जिनसे हमें पता चलता है कि हमारे शरीर में पानी की कमी हो रही है.

त्वचा का सूखना

शरीर में पानी की कमी होने पर हमारी त्वचा सूखने लगती है और होंठों पर पपड़ियां जम जाती हैं. जिनमें से खून भी निकल सकता है. आपकी नर्म-मुलायम त्वचा अचानक से सखdl और खुरदुरी लगने लगती है और उस पर रैशेज़ और खुजली की समस्या भी दिख सकती है. इसलिये इन लक्षणों के दिखाई देते ही समझ जाना चाहिये कि शरीर में पानी की कमी हो हो रही है.

यूरिन संबंधी दिक्कतें

अगर आपके यूरिन का रंग हल्का और पारदर्शी है तो इसके मायने हैं कि आपके शरीर में पानी की कोई कमी नहीं है पर पेशाब का रंग गाढ़ा या पीला होने पर हमें समझ जाना चाहिये कि शरीर में पानी की कमी हो चुकी है. इसके अलावा डिहाइड्रेशन की स्थिति में यूरिन की मात्रा कम हो जाती है और उसमें जलन की समस्या भी आ सकती है. ये सब लक्षण शरीर में पानी की कमी की ओर ही इशारा करते हैं.

मुंह से दुर्गंध की समस्या

शरीर में पानी कम होने से मुंह और गले में सूखापन आ जाता है जिससे सांस लेने की समस्या के साथ ही मुंह से दुर्गंध भी आने लगती है. क्योंकि पानी की कमी के चलते मुंह में लार यानी सलाइवा पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाता. जो मुंह की बदबू के लिये जिम्मेदार बैक्टीरिया को नियंत्रित रखने का काम करता है. इसके चलते बैक्टीरिया की संख्या मुंह में बढ़ जाती है और मुंह से दुर्गंध आने लगती है.

भूख-प्यास का बढ़ जाना

डिहाइड्रेशन की स्थिति में पानी पीने के बावज़ूद बार-बार प्यास लगती रहती है. क्योंकि पानी शरीर में रुकता नहीं. इससे राहत पाने के लिये सादा पानी पीने के बजाय नीबू-पानी या इलेक्ट्रॉल के घोल वाला पानी पियें. इसके साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या में भूख भी ज्यादा महसूस होती है. हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि ऐसा क्यों होता है पर ये सब लक्षण दिखते हैं तो आपको समझ जाना चाहिये कि आपके शरीर में पानी की कमी है.

सिरदर्द और आलस महसूस होना

शरीर में पानी की कमी हो जाने पर हमारे खून का कुल आयतन यानी टोटल-वॉल्यूम कम हो जाता है. जिससे लो ब्लड-प्रेशर की समस्या पैदा हो सकती है. इससे घबराहट या सिरदर्द की स्थिति भी पेश आ सकती है. इसके अलावा पानी की कमी होने पर व्यक्ति हर समय आलस और थकान का अनुभव करता है. क्योंकि पानी की कमी से मेटाबोलिज्म भी प्रभावित होता है. जो शरीर में ऊर्जा निर्माण की प्रक्रिया है. इसलिये घबराहट या सिरदर्द और थकान आदि लक्षण शरीर में पानी की कमी की ओर ही इशारा करते हैं.

दिल पर असर

पानी की कमी से खून की मात्रा भी शरीर में कम हो जाती है इसलिये सभी अंगों तक पर्याप्त खून पंप करते रहने के लिये हृदय को कहीं अधिक मेहनत करनी पड़ती है. जिससे उस पर जोर पड़ता है और उसे अतिरिक्त बोझ वहन करना पड़ता है. इसके चलते व्यक्ति हृदय में भारीपन महसूस कर सकता है और उसकी धड़कनों व सांसों की गति तेज हो जाती है. इसलिये ऐसा कोई भी लक्षण नज़र आते ही सतर्क हो जायें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

वर्किंग वुमन फॉलो करें ये टिप्स, बिजी शेड्यूल के बावजूद भी हमेशा रहेंगी फिट

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

Leave a Reply