राजस्थान: संतान नहीं हुई तो गाय को बेटी मान कन्यादान किया, मेहंदी-हल्दी की रस्म, मंगल गीत गाए, गाय-नंदी ने लिए 7 फेरे

राजस्थान: संतान नहीं हुई तो गाय को बेटी मान कन्यादान किया, मेहंदी-हल्दी की रस्म, मंगल गीत गाए, गाय-नंदी ने लिए 7 फेरे

प्रेषित समय :16:23:22 PM / Fri, Jan 28th, 2022

चित्तौडग़ढ. खुद की संतान न हुई तो किसान दंपती ने बेटी मानकर गाया का कन्यादान किया. गाय और नंदी की पूरे रीति-रिवाजों के साथ शादी कराई गई. 5 दिन तक मेहंदी, हल्दी जैसी रस्में हुईं. मेहमान जुटे और गाजे-बाजे के साथ बिंदौली भी निकली. पंडितजी ने मंत्र पढ़े और अग्नि को साक्षी मानकर गाय और नंदी ने बाकायदा 7 फेरे लिए. इस शादी में करीब 7 लाख रुपए खर्च किए गए. यह अनूठा विवाह गुरुवार रात चित्तौडग़ढ़ में संपन्न हुआ.

चित्तौडग़ढ़ के नाहरगढ़ के रहने वाले शंकर लाल जाट (47) और उनकी पत्नी परम बाई (40) ने बताया कि उनकी शादी को 22 साल हो गए है. उनके कोई संतान नहीं है. बेटी की शादी और उसका कन्यादान करने का सपना था, मगर संतान न होने से सपना अधूरा था. तब दोनों ने गाय को बेटी मानकर उसकी शादी करने का मन बनाया. महीने भर पहले गौशाला से गाय और नंदी को गोद लिया. शुभ मुहुर्त में दोनों की शादी का दिन 27 जनवरी तय किया गया. गांव वाले भी शादी समारोह में शामिल हुए.

गाजे-बाजे के साथ निकाली बिंदौली

जाट ने बताया कि पूरे रस्म-रिवाज के साथ 5 दिन तक कार्यक्रम चले. नाहरगढ़ सहित आस-पास के गांव के लोग भी शामिल हुए. गाय-नंदी को मंगल गीत के साथ महिलाओं ने मेहंदी और हल्दी के थाप लगाए.बिंदौली में डीजे की धुन पर बच्चों, बड़े-बुजुर्गों ने डांस किया.

51 हजार रुपए का दान गौशाला में दिया

बिंदौली के घर आने पर पंडित सत्यनारायण सुखवाल ने मंत्र पढ़े. गाय-नंदी की शादी संपन्न हुई. समारोह में शामिल लोगों ने कन्यादान का रिवाज भी निभाया. शादी में 51 हजार रुपए का दान आया, जिसे गौशाला में दिया गया. इसके अलावा चांदी के पायल, बर्तन और गिफ्ट आइटम भी दिए गए. इस मौके पर नाहरगढ़ गांव में 10 बीघा जमीन पर गौशाला की नींव भी रखी गई.

शादी में करीब 7 लाख रुपए का खर्चा

भादसोड़ा गौशाला अध्यक्ष विशाल भादविया ने बताया कि विवाह समारोह में करीब 6-7 लाख रुपए का खर्चा किया गया. पूरे गांव में खुशी का माहौल रहा. अनोखे शादी समारोह को देखने के लिए आसपास के क्षेत्रों से भी लोग पहुंचे थे.

गौशाला बनाने के लिए 10 बीघा जमीन अलॉट

किसान ने गाय-नंदी की शादी के बाद आज गांव वालों और नाते-रिश्तेदारों को दावत दी. इस दौरान गाय-नंदी के साथ फोटो खिंचाने का क्रेज रहा. लोगों ने उनके साथ सेल्फी भी ली. इस मौके पर पंचायत ने नाहरगढ़ गांव में गौशाला बनाने के लिए 10 बीघा जमीन अलॉट की. गौशाला बनाने में सरपंच सोसर बाई जाट और ग्रामीण मिलकर पैसा लगाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान के छोटे से गांव की बेटी बनी मिसाल, यूनेस्को वर्ल्ड टीन पार्लियामेंट में बनी इंफ्लुएंसर सांसद

राजस्थान: आरपीएफ के हेड कांस्टेबल ने की 2 बुजुर्ग भिखारियों के साथ मारपीट, एक की मौत

राजस्थान: पत्नी व उसकी कोख में पल रहे जुड़वां बच्चों को मरवाने की साजिश, डॉक्टर को सुपारी देने वाला पति गिरफ्तार

क्या शादी के बाद बदल जाता है किसी महिला का मूल निवास? राजस्थान हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

राजस्थान में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, जानिए क्या मिली छूट, कहां रहेगी पाबंदी

Leave a Reply