न्यूजीलैंड के केरमाडेक आइलैंड क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.4 रही तीव्रता

न्यूजीलैंड के केरमाडेक आइलैंड क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.4 रही तीव्रता

प्रेषित समय :13:32:10 PM / Sat, Jan 29th, 2022

वेलिंग्टन. न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीपीय क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 बताई गई है. भूकंप शनिवार सुबह 8:16 बजे आया था. ये द्वीपीय क्षेत्र दक्षिणी प्रशांत महासागर के तहत आता है. भूकंप से जुड़ी जानकारी संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण यानी यूएसजीएस ने दी है. फिलहाल किसी तरह की सुनामी की खबर सामने नहीं आई है. ना ही जानमाल को हुए नुकसान से जुड़ी कोई सूचना मिली है

भूकंप के बाद किसी तरह की सुनामी का खतरा है या नहीं, इसका आकलन किया जा रहा है. न्यूजीलैंड की नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी का कहना है कि इस बात की संभावना नहीं है कि केरमाडेक द्वीपीय क्षेत्र में भूकंप के कारण सुनामी आई है, जो न्यूजीलैंड को प्रभावित करेगी. एनईएमए ने एक ट्वीट में कहा, नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी राष्ट्रीय और वैज्ञानिक सलाहकार अभी भी आकलन कर रहे हैं कि क्या सुनामी जैसी कोई घटना हो सकती है. जैसे कि समुद्र की लहरों का ऊंचा उठना. जैसे ही मूल्यांकन पूरा होगा हम अपडेट देंगे.

स्थानीय समयानुसार, भूकंप शनिवार दोपहर 3:46 बजे 6.4 की तीव्रता के साथ आया था. संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण का कहना है कि यह 10 किमी की गहराई पर था. एनईएमए और जीएनएस साइंस सुनामी के जोखिम का आकलन कर रहे हैं. इन्होंने अपने एक अपडेट में कहा है कि तटीय या फिर दूसरे जमीनी क्षेत्र पर बाढ़ का खतरा नहीं है. इनकी तरफ से एक वेबसाइट पर कहा गया है, जब तक स्थानीय सिविल डिफेंस अधिकारी सलाह नहीं देते, तब तक लोगों की इलाकों से निकासी कराने की आवश्यकता नहीं है.

इस भूकंप से पहले भी यहां झटके महसूस किए गए थे. करीब दो हफ्ते पहले पड़ोसी देश टोंगा में समुद्र के नीचे ज्वालामुखी फट गया था. इसकी आवाज पड़ोस के कई देशों तक गई. टोंगा के साथ-साथ इन देशों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. कई देशों में सुनामी की लहरें तक देखने तो मिलीं. ज्वालामुखी के फटने का असर न्यूजीलैंड के नॉर्थलैंड तक दिखाई दिया. जिसके चलते यहां नाव पानी में बह गईं और लाखों डॉलर का नुकसान हो गया. 120 से अधिक लोगों को समुद्र की ऊंची उठती लहरों के कारण इलाके से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगानिस्तान में महसूस हुए भूकंप के तगड़े झटके, अब तक 26 लोगों की मौत

अरुणाचल से लेकर मिजोरम तक डोली धरती, सुबह सवेरे भूकंप के झटकों से हिला नार्थ ईस्ट

चीन तेज भूकंप के झटकों से हिला, रिक्टर स्केल पर 6.9 तीव्रता दर्ज

ताइवान में भूकंप का जोरदार झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2, राजधानी ताइपे में भी महसूस हुआ कंपन

Leave a Reply