ताइवान में भूकंप का जोरदार झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2, राजधानी ताइपे में भी महसूस हुआ कंपन

ताइवान में भूकंप का जोरदार झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2, राजधानी ताइपे में भी महसूस हुआ कंपन

प्रेषित समय :17:16:48 PM / Mon, Jan 3rd, 2022

ताइपे. ताइवान में सोमवार शाम को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 रही. सेंट्रल वेदर ब्यूरो ने बताया कि भूकंप के झटके देश के पूर्वी हिस्से में महसूस किए गए. भूकंप इतना जोरदार था कि राजधानी ताइपे तक लोगों ने झटके महसूस किए. अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. वेदर ब्यूरो ने बताया कि भूकंप का केंद्र 19 किलोमीटर की गहराई में था. झटकों के बाद लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई.

यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.2 थी. भूकंप का केंद्र तटीय शहर हुलिएन से 56 किलोमीटर पूर्व में समुद्र में बताया गया है. वेदर ब्यूरो ने कहा कि नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं आई है. ताइपे में समाचार एजेंसी के एक रिपोर्टर ने कहा कि शाम 5.46 बजे भीड़-भाड़ वाले समय के दौरान भूकंप आया, तो इमारतें हिंसक रूप से हिलने लगीं. रिपोर्टर ने कहा कि इमारतों के हिलने की ये घटना 20 सेकेंड तक चलती रही. इस दौरान जमीन भी दाएं बाएं घूम रही थी.

2018 में हुलिएन शहर में आए भूकंप में 17 लोगों की हुई थी मौत

ताइवान में हमेशा ही भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहे हैं. इसके पीछे की वजह ये है कि ये द्वीप पृथ्वी की दो टेक्टोनिक प्लेटों के पास मौजूद है. इतनी तीव्रता वाले भूकंप घातक हो सकते हैं. हालांकि, ये इस बात पर निर्भर करता है कि ये भूकंप का झटका कहां आया है और इसकी गहराई कितनी है. पिछले साल अक्टूबर में यिलान में 6.5 की तीव्रता वाला जोरदार भूकंप का झटका महसूस किया गया. लेकिन इससे न के बराबर नुकसान हुआ. ऐसा इसलिए क्योंकि भूकंप की गहराई 67 किलोमीटर थी. हुलिएन पर्यटन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण शहर है. 2018 में यहां पर 6.4 की तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी और 300 के करीब लोग घायल हुए थे.

चीन में रविवार को भूकंप की वजह से घायल हुए 22 लोग

इससे पहले, दक्षिण पश्चिम चीन के युन्नान प्रांत के निंगलांग काउंटी में रविवार को आए 5.5 तीव्रता के भूकंप के बाद कम से कम 22 लोग जख्मी हो गए. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी है कि भूकंप का झटका अपराह्न तीन बजकर करीब दो मिनट पर आया था और इसका केंद्र लिजिआंग शहर में निंगलांग काउंटी से 60 किलोमीटर दूर है और योंगनिंग नगर से तीन किलोमीटर दूर रहा. निंगलांग प्रचार विभाग ने बताया कि गांव में कई घरों से टाइलें गिर गईं. प्रभावित क्षेत्र की आबादी 24,000 है. निंगलांग में दमकल विभाग ने भूकंप के केंद्र वाले इलाके में आपदा की स्थिति का पता लगाने के लिए दमकल कर्मियों को भेजा था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कर्नाटक और तमिलनाडु में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.6 रही तीव्रता

ईरान में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई तीव्रता

भूकंप के तेज झटकों से हिला इंडोनेशिया, सुनामी की चेतावनी जारी

राजस्थान के बीकानेर में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई तीव्रता

भूकंप के झटकों से हिला अफगानिस्तान, रिक्टर स्केल पर 4.3 रही तीव्रता

म्यांमार के मोगोक में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई तीव्रता

Leave a Reply