महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि पर राजघाट पहुंचे पीएम मोदी, समाधि पर दी श्रद्धांजलि

महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि पर राजघाट पहुंचे पीएम मोदी, समाधि पर दी श्रद्धांजलि

प्रेषित समय :11:45:31 AM / Sun, Jan 30th, 2022

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि के मौके पर दिल्ली के राजघाट  पहुंचे और उन्‍हें श्रद्धांजलि दी. इसकी तस्‍वीरें समाचार न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने शेयर की हैं. महात्‍मा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर देश भर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. पीएम अब शाम 5 बजे बिड़ला हाउस जाएंगे और भजन कार्यक्रम में शामिल होंगे. बिड़ला हाउस में आज ही के दिन 1948 में नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर महात्‍मा गांधी की हत्या कर दी थी. महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को शहीद दिवस के तौर पर मनाया जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके आदर्श विचारों को और अधिक लोकप्रिय बनाने का हमारा सामूहिक प्रयास है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर रहा हूं. उनके आदर्श विचारों को और अधिक लोकप्रिय बनाने का हमारा सामूहिक प्रयास है.’ उन्होंने कहा, ‘ शहीद दिवस पर उन सभी महान लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने वीरतापूर्वक हमारे देश की रक्षा की. उनकी सेवा और बहादुरी हमेशा याद की जाएगी.’

पीएम के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें राजघाट पर श्रद्धांजलि दी. 30 जनवरी 1948 को दिल्ली के बिड़ला हाउस में महात्मा गांधी थे. करीब शाम सवा 5 बजे गांधी जी प्रार्थना के लिए बाहर निकले. गांधी जी के साथ आभा और मनु भी थीं. तभी अचानक नाथूराम गोडसे गांधी जी के सामने आया. नाथूराम गोडसे ने पहले महात्मा गांधी को नमस्ते कहा. इसके बाद नाथूराम गोडसे ने गांधी जी को 3 गोलियां मारी. 2 गोली गांधी जी के शरीर को पार कर गई, जबकि 1 फंस गई. इससे महात्मा गांधी का मौके पर ही निधन हो गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बंद किया MPhil, अगले एकेडमिक सेशन से नहीं होगा इस कोर्स में एडमिशन

वीकेंड कर्फ्यू खत्म होने के बाद दिल्ली मेट्रो ने जारी की नई गाइडलाइंस

दिल्ली महिला आयोग ने SBI को भेजा नोटिस, प्रेग्नेंट महिला उम्मीदवारों की भर्ती के नए नियमों को बताया भेदभावपूर्ण

किसानों को राहत: दिल्ली में एक एकड़ पर फसल के नुकसान पर मिलेगा 20 हजार का मुआवजा, केजरीवाल कैबिनेट ने लगाई मुहर

अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत: दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में कड़ाके की पड़ेगी सर्दी

Leave a Reply