दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बंद किया MPhil, अगले एकेडमिक सेशन से नहीं होगा इस कोर्स में एडमिशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बंद किया MPhil, अगले एकेडमिक सेशन से नहीं होगा इस कोर्स में एडमिशन

प्रेषित समय :12:59:03 PM / Sat, Jan 29th, 2022

नई दिल्ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अगले एकेडमिक सेशन 2022-23 से एमफिल कोर्स बंद करने की घोषणा की है. विश्वविद्यालय ने इस बाबत नोटिस जारी कर दिया है. अब दिल्ली विश्वविद्यालय में अगले शैक्षणिक सत्र से एमफिल नहीं किया जा सकेगा. यूनिवर्सिटी का कहना है कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत उन्होंने ये फैसला लिया है. विश्वविद्यालय के इस निर्णय को काफी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ रहा है.

शिक्षकों के एक वर्ग का कहना है कि ये फैसला छात्रों के हित में नहीं है. इससे विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों और महिला उम्मीदवारों पर विपरीत असर पड़ेगा. जानते हैं क्या लिखा है विश्वविद्यालय द्वारा जारी नोटिस में. इस बाबत जारी नोटिस में यूनिवर्सिटी ने कहा है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में चलाए जा रहे एमफिल कार्यक्रम अगले शैक्षणिक सत्र 2022-23 से, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप बंद कर दिए जाएंगे. अब एमफिल कार्यक्रमों में कोई नया एडमिशन नहीं होगा. जबकि पहले से इनरोल्ड छात्र पाठ्यक्रम का अध्ययन जारी रखेंगे.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के इस फैसले को बहुत से शिक्षक स्वीकार नहीं कर पा रहे. उनका कहना है कि ये किसी भी सूरत में छात्रों के हित में नहीं है. उनका कहना है कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी छात्रों के हित के लिए और उन्हें और सुविधाएं तथा विकल्प देने के लिए बनाई है. जबकि इस केस में छात्रों से सुविधाएं छीनी  रही हैं.

दरअसल जो छात्र रिसर्च के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं लेकिन पीएचडी करने के लिए खुद को पात्र नहीं पाते या किसी कारण से इतना समय नहीं देना चाहते उनके लिए एमफिल एक अच्छा विकल्प है. इससे कम समय में वे रिसर्च समझ भी जाते हैं और तथाकथित क्षेत्र में गहरी जानकारी भी पा लेते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

किसानों को राहत: दिल्ली में एक एकड़ पर फसल के नुकसान पर मिलेगा 20 हजार का मुआवजा, केजरीवाल कैबिनेट ने लगाई मुहर

अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत: दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में कड़ाके की पड़ेगी सर्दी

आर्मी पब्लिक स्कूल दिल्ली में टीचर के पदों पर निकली है भर्ती

कोरोना से दिल्ली को बड़ी राहत, एक दिन में आए करीब 4000 नए मामले, 25 मरीजों की मौत

दिल्ली हाईकोर्ट ने जूही चावला को दी बड़ी राहत, 90% घटा दिया जुर्माना

Leave a Reply