किसानों को राहत: दिल्ली में एक एकड़ पर फसल के नुकसान पर मिलेगा 20 हजार का मुआवजा, केजरीवाल कैबिनेट ने लगाई मुहर

किसानों को राहत: दिल्ली में एक एकड़ पर फसल के नुकसान पर मिलेगा 20 हजार का मुआवजा, केजरीवाल कैबिनेट ने लगाई मुहर

प्रेषित समय :10:23:29 AM / Sat, Jan 29th, 2022

नई दिल्ली. दिल्ली के किसानों के लिए राहत भरी खबर है. दिल्ली कैबिनेट ने बेमौसम बारिश के कारण फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए किसानों को 20 हजार रुपए प्रति एकड़ की दर से मुआवजा देने को मंजूरी दे दी है. फसलों के नुकसान के आकलन के अनुसार किसानों को अनुग्रह राशि की दरें भी मंजूर हो गई हैं. इसके तहत दिल्ली में अनुमानित 29 हजार एकड़ कृषि क्षेत्र पर लगभग 53 करोड़ रुपए खर्च होंगे. सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हुई कैबिनेट बैठक में तय किया गया है कि अगर नुकसान का आकलन 70 फीसदी या उससे कम होता है, तो मुआवजे का भुगतान 70 फीसदी की दर से क्या जाएगा. अगर नुकसान 70 फीसदी या उससे अधिक है तो 100 फीसदी की दर से मुआवजे का भुगता किया जाएगा.

दिल्ली में इस बार देर से मानसून के आने के साथ इसका असर देर तक रहा. सितंबर-अक्टूबर तक बारिश होने के कारण खेतों में जलभराव हो गया था. इसी के साथ प्राकृतिक नालों के ओवरफ्लो होने से भी फसलों को नुकसान हुआ. सीएम ने किसानों को राहत पैकेज देने का भरोसा दिया था और नुकसान का जायजा लेने के लिए टीमों को स्थानीय निरीक्षण के लिए भेजा गया था.

दिल्ली में शुक्रवार को दिन भर तेज धूप रही, जिससे मौसम में नमी और भयंकर ठण्ड से राजधानी वासियों को कुछ राहत मिली. सफदरजंग वेधशाला ने राजधानी में अधिकतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. इसके अनुसार राजधानी में पिछले 19 दिनों के बाद पारा 20 डिग्री सेल्सियस के पार गया है. न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि अगले कुछ दिनों में दिन का तापमान 22 से 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है, जबकि रात का तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है.

जनवरी के दूसरे सप्ताह से राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है.  न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब या उससे अधिक रहा. दिल्ली में इस साल जनवरी में सात पश्चिमी विक्षोभ आए हैं, जबकि महीने में यह सामान्य तौर पर तीन से चार बार होता है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बारिश ने हवा में नमी बढ़ा दी जिससे अधिकांश दिनों में कम तापमान के बीच कोहरा छाया रहा. विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली में जनवरी में अब तक सात ठंडे दिन दर्ज किए गए हैं, जो कम से कम एक दशक में इस महीने में सबसे अधिक है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में इस महीने 13 दिन अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया, जो 2003 के बाद से सबसे अधिक है. उनके अनुसार 2003 में यह आंकड़ा 18 दिन था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना से दिल्ली को बड़ी राहत, एक दिन में आए करीब 4000 नए मामले, 25 मरीजों की मौत

दिल्ली हाईकोर्ट ने जूही चावला को दी बड़ी राहत, 90% घटा दिया जुर्माना

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, रात का कर्फ्यू रहेगा लागू, रेस्टोरेंट-बार 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे

अब ऐप बेस्ड टैक्सियों का तय होगा किराया, दिल्ली सरकार ने सर्ज प्राइसिंग पर लिया फैसला

दिल्ली पुलिस ने किया चाइल्‍ड ट्रैफिकिंग करने वाले रैकेट का भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार

Leave a Reply