सालों से जेल में बंद पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून को माफ करेगा दक्षिण कोरिया, जानें क्या है वजह

सालों से जेल में बंद पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून को माफ करेगा दक्षिण कोरिया, जानें क्या है वजह

प्रेषित समय :13:36:38 PM / Fri, Dec 24th, 2021

सियोल. दक्षिण कोरिया ने कहा कि वह भ्रष्टाचार के जुर्म में जेल में बंद पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्युन हे को विशेष क्षमादान देगा.  न्याय मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि पार्क को क्षमादान देने का मकसद कोरोना वायरस संक्रमण के मुश्किलों भरे वक्त में राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना है.

गौरतलब है कि भ्रष्टाचार के मामले में पार्क के खिलाफ कई महीनों तक देश में प्रदर्शन हुए थे और इसके बाद उन्हें पद से हटा दिया गया था. पूर्व राष्ट्रपति को 2017 में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था. पार्क, दिवंगत राष्ट्रपति पार्क चुंग ही की बेटी हैं और वह देश की पहली महिला राष्ट्रपति थीं.

बता दें, दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हे को एक अदालत ने व्यापक भ्रष्टाचार और घोटाले के आरोप में दोषी ठहराते हुए 24 साल कैद की सजा सुनाई थी. साथ ही, उन पर 18 अरब वॉन का जुर्माना भी लगाया गया था. भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते ही 2017 में उन्हें अपनी सत्ता गंवानी पड़ी थी.

सुनवाई के दौरान सियोल के सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने 66 साल की पूर्व राष्ट्रपति को दोषी ठहराया. मार्च 2017 में उनको गिरफ्तार किया गया था. पार्क को रिश्वतखोरी, उत्पीड़न और सत्ता के दुरुपयोग समेत भ्रष्टाचार के 16 मामलों में अभियुक्त ठहराया गया. न्यायाधीश ने कहा, "राष्ट्रपति ने जनता द्वारा दी गई शक्ति का गलत इस्तेमाल किया और इसलिए उनको सख्त सजा की जरूरत है, ताकि देश के भावी नेताओं को कड़ा संदेश मिले."

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका का बड़ा बयान, बोले- उत्तरी कोरिया से नहीं है कोई दुश्मनी, सकारात्मक प्रतिक्रिया का इंतजार

नॉर्थ कोरिया में अजब फरमान, लेदर जैकेट पहनने पर पाबंदी, तानाशाही फैसले के पीछे की यह है वजह

दक्षिण कोरिया के लोग जिंदगी को समझने के लिए मौत का स्वाद चख रहे

भुखमरी की कगार पर उत्तर कोरिया, किम जोंग बोले- जिंदा रहना है तो 2025 तक कम खाओ

दक्षिण कोरिया: जहां शादी के लिए पैसे देकर मेहमान बुलाने पड़ते हैं

Leave a Reply