दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर जल्द खत्म होगी फ्री सेवा, 10 फरवरी से लगेगा टोल

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर जल्द खत्म होगी फ्री सेवा, 10 फरवरी से लगेगा टोल

प्रेषित समय :11:36:40 AM / Mon, Jan 31st, 2022

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली को उत्तर प्रदेश के मेरठ से जोड़ने वाले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर अब फ्री सेवाएं जल्द ही समाप्त हो जाएंगी. जहां दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से जुड़ी परियोजना चिपियाना रेलवे ओवर ब्रिज तैयार होने के बाद पूरी हो जाएगी. इसके साथ ही परियोजना पूरी होने पर टोल वसूली भी शुरू हो जाएगी. इसके लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से टोल एजेंसी के लिए 10 फरवरी के बाद टोल वसूली के लिए सभी इंतजाम करने को कहा गया है. हालांकि इसे लेकर मंजूरी पहले मिल चुकी है, लेकिन कुछ तकनीकी समस्याओं के कारण अबतक टोल नहीं लग पाया था. बता दें कि टोल लगने के साथ ही लगभग 10 महीने से चला आ रहा फ्री सफर भी खत्म हो जाएगा.

दरअसल, टोल टैक्स लगाने के प्रस्ताव को दिसंबर में मंजूरी मिली थी. ऐसे में बीते 25 दिसंबर से टोल वसूली शुरू होनी थी, लेकिन एन मौके पर प्रस्ताव को टाल दिया गया. जहां एक्सप्रेसवे के दूसरे चरण में अलीगढ़ रेललाइन पर चिपियाना गांव के पास ROB बनाने का काम पूरा नहीं हुआ है, जिससे यातायात काफी प्रभावित हो रहा है. ऐसे में जब तक एक्सप्रेसवे का पूरा यातायात सामान्य नहीं हो जाता तब तक टोल वसूली नहीं होगी. ऐसे में दिल्ली से मेरठ के बीच सफर करने वाले यात्रियों को 140 रुपए एक ओर देने होंगे.

वहीं, इसके साथ ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर लगे ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरे पर निगरानी रखने वाले कंट्रोल रूम भी पूरी तरह से तैयार नहीं हुआ था, जिसके चलते वाहनों को ट्रैक करने में काफी परेशानी हो रही थी कि किस वाहन ने किस एंट्री प्वाइंट से प्रवेश किया है. हालांकि NHAI की ओर से डासना में नया कंट्रोल रूम बनाया गया जिससे सारे कैमरों को जोड़ा गया. वहीं, अब कैमरे रियल टाइम पर काम कर रहे हैं, जिससे टोल टैक्स पर आने वाले हर वाहन को स्कैन कर एंट्री और एग्जिट टाइम का सही पता लग पा रहा है.

बता दें कि राजधानी के सराय काले खां से डासना तक फोर लेन की रोड को बदल कर 14 लेन की सड़क बनाई गई है. हालांकि इसके लिए चिपियाना में अलीगढ़ रेललाइन पर भी तीन नए पुल बनाए गए हैं, जिनमें एक 6 लेन का पुल चिपियाना गांव की तरफ बनाया गया है, जबकि दो पुल कवि नगर इंडस्ट्रियल एरिया की तरफ हैं. ऐसे में इनमें दो लेन का एक पुल तैयार हो चुका है जोकि यातायात के लिए खोला जा चुका है. इसके साथ ही दूसरे पुल पर गॉर्डर लांचिंग का काम भी तेजी से चल रहा है. वहीं, NHAI ने 10 फरवरी तक आखिरी पुल तैयार करने की समय-सीमा तय की है.

वहीं, दिल्ली मेरठ- एक्सप्रेस वे की शुरुआत में मेरठ (परतापुर) टोल प्लाजा पर ही शुल्क वसूली होगी. उसके बाद सराय काले खां से डासान के बीच टोल लिया जाएगा. इसके लिए अलग से सड़क परिवहन मंत्रालय दिशा-निर्देश बना रहा है, जिसमें चलते वाहन से टोल वसूली करने और टोल न देने पर कार्रवाई करने तक का अधिकार NHAI को मिलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली का मशहूर निहारी मटन

दिल्ली HC ने अमरिंदर सिंह की याचिका की खारिज, कहा- आपराधिक केस की सुनवाई के दौरान आरोपी का कोर्ट में मौजूद रहना अनिवार्य

दिल्ली में फरवरी के पहले हफ्ते में 2-3 दिन हो सकती है बारिश, बढ़ेगी ठंड

Leave a Reply