छत्तीसगढ़ के सरकारी ऑफिसों में अब फाइव डे का वीक, हर शनिवार कर्मचारियों की रहेगी छुट्टी

छत्तीसगढ़ के सरकारी ऑफिसों में अब फाइव डे का वीक, हर शनिवार कर्मचारियों की रहेगी छुट्टी

प्रेषित समय :16:25:48 PM / Wed, Feb 2nd, 2022

रायपुर. शनिवार यानी 5 फरवरी से छत्तीसगढ़ के राज्य कर्मियों की हर शनिवार छुट्?टी होगी. राज्य सरकार ने अब हर शनिवार को अवकाश की अधिसूचना जारी की है. अब सरकारी कार्यालयों में सप्ताह में केवल पांच दिन काम होगा. शनिवार और रविवार को छुट्टी रहेगी. इसके एवज में कार्यालय में काम की अवधि को आधा घंटा बढ़ा दिया गया है.

हाल ही के गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पांच दिन के सप्ताह की घोषणा की थी. एक सप्ताह बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने उसके विधिवत आदेश जारी कर दिए. संयुक्त सचिव संजय अग्रवाल की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है, शासकीय कर्मचारियों की कार्य क्षमता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए सभी शनिवार को अवकाश घोषित किया जाता है. पहले महीने के दूसरे और तीसरे शनिवार को अवकाश होता था. नई अधिसूचना के मुताबिक अब मंत्रालय, विभागाध्यक्ष कार्यालय सहित सभी मैदानी ऑफिसों में कार्यालय का समय सुबह 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक निर्धारित किया गया है. अभी तक यह 10 बजे से शाम 5 बजे तक था. बताया जा रहा है, इस आदेश से राज्य सरकार के नियमित और संविदा आदि मिलाकर 7 लाख से अधिक कर्मचारी-अधिकारी प्रभावित होंगे. इनमें नियमित कर्मचारियों की संख्या ही 4 लाख से अधिक है.

कर्मचारियों ने बताया बड़ी राहत

कर्मचारी संगठनों ने इसे बड़ी राहत बताया है. कर्मचारी नेता देवलाल भारती ने कहा, बड़ी राहत मिली है. केंद्रीय कर्मचारियों को तो यह कई दशकों से मिल रहा है. मध्य प्रदेश सरकार ने भी पांच दिन कार्य दिवस घोषित कर दिया था. कार्यालय समय आधे घंटे के लिए बढ़ाया गया है, उससे फर्क नहीं पड़ेगा. अभी भी उतनी देर तक कार्यालय में लोग रहते ही हैं.

दैनिक वेतनभोगी कर्मियों को हो सकता है नुकसान

कर्मचारी संगठनों का कहना है कि पांच दिन के कार्य दिवस से दैनिक वेतन भोगियों का नुकसान हो सकता है. इन कर्मचारियों को उनकी उपस्थिति के हिसाब से मानदेय मिलता है. जब कार्यालय ही पांच दिन खुलेंगे तो हर सप्ताह एक दिन के मानदेय का नुकसान उनको उठाना पड़ेगा. कर्मचारियों ने उम्मीद जताई कि सरकार इसका भी कोई रास्ता निकालेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने केंद्रीय बजट को बताया, दिशाहीन, किसानों, युवाओं महिलाओं के लिए कुछ भी नहीं

शहीदों के सम्मान में अब छत्तीसगढ़ में जलेगी अमर जवान ज्योति, सीएम बघेल बोले- कांग्रेस की है गांधीवादी विचारधारा

छत्तीसगढ़: सीएम भूपेश बघेल की घोषणा, राज्य सरकार के कार्यालयों में अब केवल पांच दिन ही होगा काम

इंडिया को हिंदू राष्ट्र बनाने की शपथ लेने वालों के खिलाफ छत्तीसगढ़ में FIR

छत्तीसगढ़ के इस गांव में हाथी की फैमिली में आई गुड न्यूज, 6 गांवों के लोगों ने मिलकर मनाया जश्न

छत्तीसगढ़ में किसानों को सीएम बघेल ने दी बड़ी राहत, अब 7 फरवरी तक समर्थन मूल्य पर धान खरीदेगी सरकार

Leave a Reply