पहाड़ों पर बर्फबारी से कई राज्यों में बढ़ी कंपकंपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन

पहाड़ों पर बर्फबारी से कई राज्यों में बढ़ी कंपकंपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन

प्रेषित समय :21:45:18 PM / Thu, Feb 3rd, 2022

नई दिल्ली. उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में हो रही लगातार बर्फबारी और बारिश के साथ मैदानी राज्यों में हो रही बारिश ने एक बार फिर ठंड बढ़ा दी है. उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर समेत कई राज्य ठिठुरन भरी सर्दी से बेहाल हैं. बात जम्मू-कश्मीर की करें तो कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में ताजा बर्फबारी हुई तो वहीं श्रीनगर में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई. रात भर हुई बारिश के कारण घाटी में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि घाटी के उत्तर और दक्षिण हिस्सों में स्थित पर्यटन स्थलों गुलमर्ग और पहलगाम में छह-छह इंच से अधिक ताजा बर्फबारी हुई, जबकि गांदरबल जिले में करीब पांच इंच बर्फबारी हुई. बारामूला, कुपवाड़ा और घाटी के अन्य हिस्सों में भी बुधवार से भारी हिमपात जारी है.

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापामन 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जहां एक दिन पहले तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस था. उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग रिजॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले यहां तापमान शून्य से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे था. दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जबकि एक दिन पहले यहां तापमान शून्य से 6.1 सेल्सियस नीचे था. अधिकारियों ने बताया कि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.0 डिग्री सेल्सियस और उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान 1.0 डिग्री सेल्सियस रहा.

बात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की करें तो गुरुवार को सुबह बारिश होने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक, 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में बारिश के बावजूद वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही. सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 324 रहा. बारिश होने से दिल्ली में ठंड बढ़ गई है. वहीं उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

उधर मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग देहरादून ने गढ़वाल और कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में भारी से लेकर बहुत अधिक भारी बारिश की आशंका जताई है. पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी और टिहरी जैसे जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने के भी आसार हैं. भारी बारिश और बर्फबारी की आशंकाओं को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. गुरुवार को राज्य के कई जिलों में बारिश और बर्फबारी हुई.

वहीं हिमाचल प्रदेश में भी गुरुवार को एक बार फिर कई जिलों में बर्फबारी के साथ बारिश देखने को मिली. मनाली-केलांग-पांगी मार्ग यातायात के लिए खुल गया है. साथ ही बीआरओ ने तिंदी के पास पहाड़ी दरकने से बंद मार्ग से चट्टानें और मलबा हटाकर बहाल कर दिया है. राजस्थान में भी मौसम ने अपना मिजाज बदला है, जिसके बाद कई इलाकों में लोगों को फिर से ठिठुरन का एहसास हो रहा है. गुरुवार को राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में दिन की शुरूआत बादलों के साथ हुई और दिन चढ़ने तक धूप नदारद रही. सुबह से ही आसमान में सूरज बादलों के बीच अठखेलियां करता रहा. मौसम विभाग ने प्रदेश में 3 से 4 फरवरी को बारिश की संभावना को लेकर अलर्ट जारी किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अभी जारी रहेगा सर्दी का सितम, कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

साइबेरिया के एक गांव में हुई काली बर्फबारी, लोग हुए हैरान

उत्तराखंड में बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किलें, राज्य के कई इलाकों में पर्यटक फंसे

अमेरिका में तेज हवाओं और बर्फबारी के साथ बर्फीले तूफान ने मचाया कहर

देश में ठंड का ट्रिपल अटैक, भीषण बर्फबारी से जमे पहाड़, 16 राज्‍यों में भारी बारिश की आशंका

Leave a Reply