एलआईसी का एम्बेडेड मूल्य 5 लाख करोड़ रुपये से अधिक, DIPAM सचिव तुहिन कांत पांडे ने दी जानकारी

एलआईसी का एम्बेडेड मूल्य 5 लाख करोड़ रुपये से अधिक, DIPAM सचिव तुहिन कांत पांडे ने दी जानकारी

प्रेषित समय :12:21:06 PM / Fri, Feb 4th, 2022

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC का एम्बेडेड मूल्य 5 लाख करोड़ रुपये (6680 करोड़ डॉलर) से अधिक हो सकता है. DIPAM सेक्रेटरी तुहिन कांत पांडे ने एक इंटरव्यू में यह जानकारी दी है. सरकार अगले सप्ताह तक LIC के आईपीओ के लिए बाजार नियामक सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल कर सकती है. सेबी की मंजूरी के बाद इस आईपीओ को मार्च में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है.

DIPAM सेक्रेटरी तुहिन कांत पांडे ने इंटरव्यू में कहा, मैं कहूंगा कि एम्बेडेड मूल्य 5 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो सकता है और एंटरप्राइज वैल्यू उसके मल्टीपल में होगा. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार LIC की मार्केट वैल्यू, एम्बेडेड वैल्यू से लगभग चार गुना अधिक हो सकती है. एम्बेडेड वैल्यू, किसी भी बीमा कंपनी की वैल्यू आंकने का पैमाना होता है. एम्बेडेड मूल्य LIC के बाजार मूल्यांकन को स्थापित करने में मदद करेगा और यह निर्धारित करेगा कि सरकार इस आईपीओ के ज़रिए कितना पैसा जुटाती है. सरकार के लिए एलआईसी का आईपीओ काफी अहम है, क्योंकि इसके ज़रिए वह अपने विनिवेश लक्ष्य को हासिल करना चाहती है और राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखना चाहती है.

पांडे ने आगे कहा कि सरकार की योजना अगले हफ्ते की शुरुआत में निवेशकों के लिए आईपीओ प्रॉस्पेक्टस का मसौदा जारी करने की है. भारत में लाइफ इंश्योरेंस मार्केट में एलआईसी की मेजॉरिटी हिस्सेदारी है. सरकार, इस आईपीओ से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल अपने राजकोषीय घाटे को पूरा करने में करेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड से लेकर कश्मीर तक पहाड़ों पर भारी बर्फबारी, दिल्ली में बारिश ने फिर बढ़ाई ठंड

सुप्रीम कोर्ट से फ्यूचर ग्रुप को मिली राहत, अमेजन संग विवाद के मामले की नए सिरे से सुनवाई के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में भेजा

भारत में फिर बढ़ी ट्विटर की मुश्किलें! दिल्ली हाई कोर्ट ने कंपनी से मांगा जवाब

इस्लाम के खिलाफ कथित फेसबुक पोस्ट के कारण दिल्ली के मौलवी ने गुजरात के युवक की करवाई थी हत्या, ATC ने किया गिरफ्तार

वीकेंड कर्फ्यू खत्म होने के बाद दिल्ली मेट्रो ने जारी की नई गाइडलाइंस

Leave a Reply