ब्रज में विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में बनाई गई होली, बसंत पंचमी पर मंदिर में उड़ाया गया गुलाल

ब्रज में विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में बनाई गई होली, बसंत पंचमी पर मंदिर में उड़ाया गया गुलाल

प्रेषित समय :13:56:23 PM / Sat, Feb 5th, 2022

मथुरा. उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में बसंत पंचमी के अवसर पर होली का शुभारंभ हो जाता है. इसके साथ ही आज से मंदिरों में होली होना प्रारंभ हो जाती है. जहां कहा जाता है कि ब्रज में होली का बड़ा ही महत्व है और बसंत पंचमी से लेकर आने वाले 40 दिनों तक ब्रज में होली बड़े ही धूमधाम के साथ मनाई जाती है. इसके अलावा 40 दिन की होली प्रारंभ हो जाती है. यहां पर बसंत पंचमी के मौके पर तड़के सुबह के समय से ही विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर के प्रांगण में भक्तों के साथ होली खेली जाती है. यह होली सिंगार आरती के बाद गोस्वामी मंदिर सेवाएं तो द्वारा भक्तों पर रंग गुलाल उड़ाकर प्रारंभ की जाती है.

वहीं, ब्रज के वृंदावन नंदगांव बरसाना गोवर्धन गोकुल आदि इलाकों में होली बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है. ऐसे में कहा जाता है कि होली के रंग राधा कृष्ण के प्रेम के रंग होते हैं . साथ ही इन रंगों से लोग बुरा नहीं मानते हैं और एक दूसरे के गाल पर रंग लगाते हैं. वहीं, ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में भी एक दूसरे को रंग लगाते हुए दिखाई दिए. इस दौरान ब्रज में 40 दिन की हो रही बस और पश्चिमी से प्रारंभ हो जाती है. ब्रज के सभी मंदिरों में रंग गुलाल उड़ाया जाता है.

बता दें कि, कहा जाता है कि आज से ब्रज में कोई भी एक दूसरे पर रंग डाले तो कोई भी व्यक्ति इसका बुरा नहीं मानता है और होली का पूरा ही आनंद लिया जाता है. इसके साथ ही इस होली को खेलने के लिए देश-विदेश से लाखों की तादाद में श्रद्धालु मंदिरों और ब्रज में आते हैं. फिलहाल होली का ये आयोजन बड़े धूमधाम से होता है.

बता दें कि ब्रज में नंदगांव बरसाना मथुरा वृंदावन आदि की होली बड़ी प्रसिद्ध मानी जाती है. इसके साथ ही इन होलियो की तारीख भी अब घोषित हो चुकी हैं जिनकी तिथियां इस प्रकार हैं. 1- 5 फरवरी बसंत पंचमी. 2- 10 मार्च आमंत्रण उत्सव नंद गांव. 3- 10 मार्च लड्डू होली बरसाना. 4- 11 मार्च बरसाना की लट्ठमार होली. 5- 12 मार्च नंदगांव की लठमार होली. 6- 14 मार्च कृष्ण जन्मभूमि होली, मथुरा. 7- 14 मार्च द्वारकाधीश मंदिर होली, मथुरा. 8- 14 मार्च बांके बिहारी मंदिर होली, वृंदावन. 9- 16 मार्च छड़ी मार होली, गोकुल.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी चुनाव: बसपा ने जारी की 54 प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट, योगी आदित्‍यनाथ के खिलाफ भी उतारा उम्‍मीदवार

सर्वश्रेष्ठ राज्य झांकी में यूपी ने मारी बाजी, पॉपुलर चॉइस कैटेगरी में जीता महाराष्ट्र

यूपी चुनाव: वर्चुअल रैली में पीएम मोदी ने कहा- 2017 से पहले सरकारों ने एक्सप्रेस-वे के नाम पर मचाई लूट, ये कागजी समाजवादी

पश्चिमी यूपी में 'हिंदू-मुसलमान' पर जाति हुई हावी, संगीत सोम लगा पाएंगे जीत की हैट्रिक

यूपी चुनाव को लेकर इंटरनेशनल ग्राफोलॉजिस्ट पं. दिनेश दिनकर कहते हैं कि....

Leave a Reply